यूज़ की चायपत्ती फेंके नहीं, होंगे कमाल के फायदे, इस तरह करें इस्तेमाल

दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ हम में से ज्यादातर लोग करते हैं. इससे एनर्जी लेवल बूस्ट होता है और इंसान रूटीन में आता है. चाय बनाने के बाद हम चाय की पत्तियों को फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इन इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये आपको बताते हैं इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

-इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को एक कप में लें और उन्हें धो लें ताकि उनमें बची हुई चीनी और अदरक या इलायची जैसे मसाले न रहें.

-धोने के बाद, चाय की पत्तियों के ऊपर थोड़ा ताजा पानी डालें.

-अब इस मिश्रण को उबाल लें. एक उबाल आने के बाद, आंच बंद कर दें.

-छानकर ठंडा होने दें. जब ठंडा हो जाए तो इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें. अब आप मिश्रण का उपयोग सतहों को साफ और कीटाणुरहित करने के लिए कर सकते हैं. यह पुराने लकड़ी के फर्नीचर की चमक बरकरार रखने और उसे साफ-सुथरा और नया दिखाने का एक अच्छा तरीका है. यह मिश्रण शीशे और सफेद क्रॉकरी को साफ करने में भी मदद करता है.

-पकी हुई चाय की पत्तियां गमलों में लगे पौधों के लिए अच्छी खाद हो सकती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय की पत्तियों में मौजूद टैनिन मिट्टी के अम्लीय स्तर को बढ़ा देता है जो गुलाब जैसे पौधों को फलने-फूलने में मदद करता है.

-उन्हें बालों के लिए हल्के प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में उपयोग करने के लिए अधिक पानी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है.

-नमी सोखने का भी अच्छे से काम करती है. तरकीब यह है कि इस्तेमाल की हुई चाय की सूखी पत्तियों को कैबिनेट में छोड़ दिया जाए, जिनमें नमी होने का खतरा हो. पत्तियों में आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को जोड़ने से अलमारियां बेहतर महकती रहती हैं क्योंकि पत्तियां धीरे से सुगंध बिखेरती हैं. लेकिन हर कुछ हफ्तों में चाय की पत्तियों को बदलना हमेशा याद रखें.

-आप सूखी चाय की पत्तियों को फ्रिज में एक छोटी कटोरी में ताजा महक रखने के लिए रख सकते हैं, और गंध को अवशोषित करने के लिए उन्हें बदल सकते हैं.