काम की बात, पेट की चर्बी को कुछ ही दिनों में गायब कर देगा ये ड्रिंक

आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं जिसे कम करने के लिए न जाने कितने उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग तो दवाइयों के साथ तरह-तरह के ट्रीटमेंट भी करवाते हैं जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। तो ऐसे में क्यों न इन सब से हटकर कुछ नेचुरल और घरेलू उपायों को अजमाया जाए जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इनमें से ही एक चिया सीड्स और नींबू से मिलकर बने ड्रिंक्स है, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये न सिर्फ वजन कम करने में मददगार है बल्कि इससे आपका शरीर भी डिटॉक्‍स होगा। आइए जानते हैं वजन कम करने में लेमन वॉटर और चिया सीड कैसे मददगार हैं।

चिया सीड्स के फायदे

चिया सीड्स में फाइबर अधिक पाया जाता है जो कब्ज से बचाता है। यह खाने को भी पचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत बनाने और हार्ट को हेल्दी रखने में भी कारगर हैं।

नींबू पानी के फायदे

नींबू पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। यह शरीर से बैक्टीरिया बाहर निकालता है साथ ही शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद भी करता है।

इस तरह करें लेमन वॉटर विद चिया सीड्स का सेवन

एक रिसर्च की मानें तो डेढ़ ग्लास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स मिला लें। उसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिला दें। एक घंटे बाद जब चिया सीड्स उपरी सतह पर आ जाएं तो उन्हें छान लें। इसके बाद इन बीजों में नींबू का रस मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। फिर इस ड्रिंक को रोजाना सुबह खाली पेट पीएं।

सौंफ का पानी भी कारगर

सौंफ के पानी से भी वजन कम किया जा सकता है। इसके लिए एक ग्लास पाने में एक चम्मच सौंफ को डालकर रख दें उसके बाद इसे सुबह छानकर पी लें। ये पेट की चर्बी को तेजी से कम करने का काम करता है।

अजवाइन का पानी वेट लॉस में कारगर

वजन कम करने में अजवाइन का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए अजवाइन को भूनकर रातभर पानी में भिगो कर रख दें। उसके बाद इसे सुबह छानकर पी लें। लेमन वॉटर विद चिया सीड के अलावा ये भी दो ड्रिंक्स ऐसी हैं, जिनकी मदद से वजन को कम किया जा सकता है