Two Wheeler Mileage Problem: आपकी इन 3 गलतियों के कारण घटता है बाइक का माइलेज, अपनाएं ये टिप्स

Two Wheeler Mileage Problem: एक मिडिल क्लास आदमी के पास बाइक या स्कूटी कहीं भी आने-जाने का सबसे सस्ता और अच्छा साधन है। लोग बाइक खरीद तो लेते हैं, लेकिन समय पर मेंटेनेंस करना भूल जाते हैं। ऐसी ही छोटी-छोटी गलतियों और जानकारी की कमी के कारण अक्सर बाइक खराब हो जाती है।

इन्हीं गलतियों का असर आपकी बाइक की माइलेज (Two Wheeler Mileage Problem) पर भी पड़ता है। बाइक के इंजन का रखरखाव करना सबसे ज्यादा जरूरी होती है।

इन वजहों से हो सकती है दिक्कत

इंजन को आप एक तरह से बाइक का दिल भी कह सकते हैं। अगर यह सही से चलेगा तो कोई दिक्कत नहीं होगी। आप इसका जितना ख्याल रखेंगे, वह उतनी ही ज्यादा माइलेज देगा। आम तौर पर बाइक में माइलेज (Two Wheeler Milage Problem) की समस्या एयर फिल्टर के खराब होने के कारण भी आती है।

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन पर अक्षय कुमार ने किया ट्वीट, पंजाबी सिंगर जैजी बी ने बताया- नकली किंग

दरअसल, फिल्टर खराब या गंदा होने के कारण साफ हवा इंजन तक नहीं जा पाती और ऐसे में इंजन को पॉवर जनरेट करने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। इसका सीधा असर आपके इंजन पर पड़ता है और बाइक की माइलेज घट जाती है।

Two Wheeler Mileage Problem: ये भी हो सकते हैं कारण

माइलेज कम (Two Wheeler Mileage Problem)  मिलने का दूसरा सबसे बड़ा कारण स्पार्क प्लग में खराबी भी हो सकती है। दरअसल, स्पार्क प्लग एक चिंगारी पैदा करता है, जो इंजन तक एनर्जी पहुंचाती है। इंजन के बार-बार ऑन ऑफ होने का असर भी माइलेज पर पड़ता है।

बाइक में माइलेज की समस्या टायर प्रेशर की वजह से भी हो सकती है। इसके अलावा खराब इंजन ऑयल भी समस्या की जड़ हो सकता है। ऐसे में हम सलाह देते हैं कि आप अपनी गाड़ी का सही टायर प्रेशर मेंटेंन रखे। समय-समय पर ऑथराइज्ड वर्कशॉप से ही गाड़ी की सर्विस करवाएं और अच्छी कंपनी का ही इंजन ऑयल डलवाएं।