हाथ की इस उंगली से बनेंगे आप धनवान, उंगली पर बनी ये रेखा बताएगी आएगा कितना पैसा

आप भी अगर हाथ की लकीरों पर विश्वास रखते हैं तो आज हम आपको हस्तरेखा शास्त्र में हाथों की उंगलियों के बारे में बताएंगे। आपकी उंगली ही आपके धनवान(Wealthy) होने की कहानी कह देगी। हस्‍तरेखा शास्‍त्र में हाथ की सभी उंगलियों का प्रतिनिधित्‍व कोई न कोई ग्रह करता है। हाथ की सबसे छोटी उंगली को कनिष्ठा कहते हैं और कनिष्ठा का स्‍वामी ग्रह बुध होता है।

बुध ग्रह बुद्धी और विवेक का कारक होता है। इसलिए इस उंगली को बहुत ही महत्‍वपूर्ण माना गया है। धन का संबंध भी बुद्धी और विवेक से होता है, क्‍योंकि बुद्धी के बल पर ही मनुष्‍य की प्रगति होती है और वह धनवान(Wealthy) बनता है।

इसलिए आज हम आपको हाथ की सबसे छोटी उंगली की बनावट से जुड़े कुछ रोचक संकेतों के बारे में बताएंगे, जो आपको धनवान(Wealthy) भी बना सकते हैं।

इसमें हमारी मदद की है पंडित एंव ज्‍योतिषाचार्य विनोद सोनी जी ने। वह कहते हैं, ‘बुध की उंगली जीवन के बहुत सारे पहलुओं और घटनाओं के बारे में बताती है।’

बुध पर्वत पर रेखा

जिन जातकों के बुध पर्वत पर स्‍पष्‍ट रेखा होती है, ऐसे लोग बहत ही सफल होते हैं और इन्‍हें सफलता इनकी मेहनत की वजह से मिलती है। यह रेखा व्‍यक्ति यदि स्‍पष्‍ट नहीं होती है, तो इससे पता चलता है कि व्‍यक्ति में विवेक की कमी है।

बुध रेखा सीधी, पतली, गहरी और लालिमा लिए हुए हो तो यह भद्र योग कहलाता है। इससे पता चलता है कि आदमी का दिमगा कितना तेज है। ऐसे लोगों को जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है और यह लोग अन्‍य लोगों के मध्‍य काफी फेमस होते हैं।

बुध पर्वत ऐसा होता है तो मिलता है धन

कनिष्‍ठा उंगली के नीचे ही बुध पर्वत (हथेली पर मौजूद तिल और उनके फल) होता है। यदि यह उभरा हुआ है तो यह संकेत देता है कि जातक को जीवन में बहुत प्रसिद्धि और धन प्राप्‍त होगा। इससे यह भी पता चलता है कि जातक बहुत ज्‍यादा बद्धिमान है।

कनिष्‍ठा की लंबाई बताएगी करियर का हाल

अगर आपके बाएं हाथ की कनिष्‍ठा उंगली अनामिका उंगली के बराबर होती है या फिर इतनी बड़ी होती है कि वह अनामिका उंगली की तीसरी पोर को टच कर ले, तो ऐसे लोग बहुत अधिक भाग्‍यशाली होते हैं और उन्‍हें जीवन में पद एवं प्रतिष्‍ठा प्राप्‍त होती है। साथ ही ऐसे लोगों को धन की कमी कभी नहीं रहती है। ऐसे लोग लीडर भी बहुत अच्‍छे होते हैं और इनकी बात भी लोग बहुत सुनते हैं।

टूटी हुई छोटी उंगली

अगर आपकी छोटी उंगली टेढ़ी है या टूट गई है या फिर कट गई है, तो ऐसे लोगों को भी स्‍वभाव से बहुत अच्‍छा नहीं माना गया है। ऐसे लोग बहुत ही शातिर दिमाग के होते हैं और हमेशा ही दूसरों को नुकसान पहुंचाने की मंशा रखते हैं।

लंबी या छोटी, कौन सी रेखा होती है शुभ?

शास्‍त्रों की मानें तो छोटी उंगली जितनी लंबी होती है उतनी ही शुभ होती है। वहीं जिसकी छोटी उंगली बहुत छोटी होती है, ऐसे लोग दिमाग से तेज तो होते हैं, मगर उनका दिमाग हमेशा गलत कामों में अधिक लगता है।