Health Tips: सही नींद लेने से भी कम हो जाता है मोटापा

by Waqar Panjtan

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में असंतुलित आहार लेने या काफी ज्यादा जंक फूड खाने के कारण वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है. यही कारण है कि आज हर दूसरा इंसान मोटापे को लेकर चिंता में रहता है. मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए लोग योगा से लेकर डाइट प्लॉन (Diet Plan) तैयार करने तक तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ वेट लॉस टिप्स (Weight loss tips) आपका वजन कम करने के बजाए इसमें इजाफा कर सकती हैं.

दरअसल कई बार मोटापा घटाने की जद्दोजदह में हम कुछ बातों को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसके कारण बॉडी में फैट की मात्रा बढ़ जाती है और नतीजतन बैली फैट यानी तोंद निकलने लगती है. लेकिन   अगर आप सचमुच वजन कम करके फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो एक लेख के अनुसार अपने वेट लॉस रूटीन में कुछ बातों का ख्याल रख सकते हैं.

कुछ लोग वजम कम करने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट प्लॉन फॉलो करते हैं. तो वहीं कुछ लोग जल्दी फिट होने के लिए जीरो कार्बन और जीरो फैट वाली चीजों का सेवन करने लगते हैं. लेकिन वेट लूज करने का ये तरीका आपके लिए उल्टा पड़ सकता है.

दरअसल ऐसा करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. जिससे मसल्स लॉस और शरीर में पानी की कमी जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. इसीलिए बेहद जरूरी है कि पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार को अपने डाइट का पार्ट बनाएं. साथ ही कैलोरी इंटेक पर भी खास ध्यान दें.

भरपूर पानी पीना है जरूरी

अगर आप वेट लॉस करने की कोशिश कर रहे हैं तो पानी को अपनी डाइट का अहम हिस्सा बनाना न भूलें. पानी आपका मोटापा कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. हर थोड़ी देर पर पानी पीने से न सिर्फ पेट भरा रहता है और आप हाई कैलोरी फूड का सेवन करना कम कर देते हैं बल्कि शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है. जिससे वजन आसानी से कम होने लगता है.

नींद पूरी करना न भूलें

कई बार नींद पूरी न होने या फिर देर रात तक जागने के कारण बॉडी में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन्स बढ़ जाते हैं. जिसके कारण तनाव होने लगता है और इसका सीधा असर आपके वजन के साथ-साथ आपकी सेहत पर भी पड़ता है. देर रात तक जगने से हाई कैलोरी फूड खाने की क्रविंग्स भी बढ़ने लगती है. जो कि शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट को प्रभावित करती है और आपका वजन कम होने के बजाए बढ़ने लगता है.

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in