बाल टूटने से परेशान हैं तो घबराए नहीं, घर पर बनाएं देसी तेल, मिलेंगे कई फायदे

अगर आज के फैशन की ही बात करें तो ना सिर्फ लड़कियां बल्कि लड़के भी अपने बड़े बाल चाहते हैं। कारण यह कि अब उन्हें भी चुटिया बांधनी होती हैं। हालांकि, बालों की ग्रोध कम होने के कारण इसमें काफी समय लग जाता है। वहीं, गर्मियों में बड़े बाल नहीं संभाले में आते को कई लोगों की चाहत होती है कि वे सर्दियों में बाल बढ़ाएं और फिर अलग-अलग स्टाइल रख सकें।

हालांकि, सर्दियों में ही लोगों के बाल अधिक टूटते नजर आते हैं। अब ऐसे में क्या करें, जिससे बाल मजबूत तो हो हीं पर साथ में ग्रोध बढ़े फटाफट…यहां हम आपको नारियल के तेल के फायदे बताने जा रहे हैं, जिसमें नींबू डालकर इसे सिर पर लगाने से लाजवाब परिणाम होते हैं।

नारियल के तेल में ऐसा क्या होता है?
नारियल का तेल अपने अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और फैटी एसिड समाय हुए है। यह ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने का काम करता है, जिससे आपके बाल जड़ से मजबूत होते हैं और हेयर फॉल कम हो जाता है। आपको मालूम है नारियल के तेल में नींबू डालकर लगाने के बहुत फायदे हैं। यह कहें कि नींबू डालने से इसका असर जल्दी हो जाता है।

यहां तक कि आप नारियल के तेल से हेयर मास्क बनाने के लिए इसमें नींबू का रस, अंडे का सफेद पार्ट और एलोवेरा जेल मिक्स करके बालों पर लगा सकते हैं। इसके बाद फिर आधे घंटे में आप हल्के शैंपू से हेयर वॉश कर लें और इसे आप हफ्ते में 2-3 बार अप्लाई कर सकते हैं।

नारियल तेल और नींबू को मिक्स कैसे करें?
-2 बड़ा चम्मच नारियल तेल
-1 छोटा चम्मच नींबू का रस

नींबू में विटामिन-सी और एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो आपके बालों को अच्छे से साफ करने के साथ स्कैल्प की भी गंदगी को दूर करने में मदद करता है। इससे बालों को कोई नुकसान नहीं होता है।

नारियल तेल और नींबू को कैसे लगाएं?
सबसे पहले बालों को वॉश कर लें और फिस इन्हें सूखने दें।
इसके बाद 2 बड़े चम्मच नारियल तेल को गरम कर लें।
फिर इस जगह इसमें 1 छोटे चम्मच नींबू के रस को अच्‍छी तरह से मिला लें।
अब इस मिश्रण को सिर पर लगाकर मसाज करें।
मसाज के 1 घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।

फायदे जान हो जाएंगे हैरान
बालों को जड़ों से मजबूत करे।
दो मुहें बालों को कम करने में भी मदद करता है।
बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। लम्बाई बढ़ती है।
यह मिश्रण बालों को सफेद होने से रोकता है।
बालों की चमक बढ़ती है।