सर्दियों में गर्म पानी पीने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वरना जा सकती है जान

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. गर्म पानी पीने से गले का इन्फेक्शन ठीक हो जाता है और गले की खराश खत्म हो जाती है. गर्म पानी पेट के लिए फायदेमंद होता है. यह पाचन तंत्र को ठीक करता है और शरीर को अंदर से गर्म रखता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स सर्दियों में गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं लेकिन गर्म पानी पीने की आदत कुछ लोगों के लिए नुकसानदेय साबित होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ लोगों में गर्म पानी विपरीत असर दिखाता है. आइए जानते हैं कि ज्यादा गर्म पानी पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

नुकसान पहुंचा सकता है गर्म पानी

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हमारा शरीर नॉर्मल पानी पचाने के लिए बना हुआ है लेकिन जब हम ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तब यह नुकसानदेय साबित होता है. किडनी के लिए गर्म पानी को फिल्टर करना आसान नहीं होता है.

ऐसा खासकर तब होता जब आप बहुत ज्यादा गर्म पानी पीते हैं. इसे फिल्टर करने के लिए किडनी को और ज्यादा काम करना पड़ता है. इसकी वजह से किडनी अपने नॉर्मल रेट से काम नहीं कर पाती है.

2. कई लोगों ने कोरोनाकाल में खुद को सेहतमंद रखने के लिए खूब गर्म पानी पिया है. इसकी वजह से कुछ लोगों की सेहत पर बुरा असर देखने को मिला है. अगर पानी ज्यादा गर्म होता है तो सिर्फ गले में छाले पड़ सकते हैं जिसकी वजह से बॉडी के इंटरनल टिश्यूज पर ज्यादा असर पढ़ता है.

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ज्यादा गर्म पानी पीने से एसिडिटी की दिक्कत बढ़ सकती है. ज्यादा गर्म पानी डाइजेस्टिव सिस्टम के अंदर मौजूद झिल्लियों के लिए नुकसानदेह साबित होता है. इसकी वजह से अल्सर का खतरा बढ़ता है.

3. कुछ लोगों को रात में नींद नहीं आती है. आपको बता दें कि अगर कोई शख्स रात में गर्म पानी पीकर सोता है तो इसकी वजह से उसकी नींद बार-बार टूटती है. नींद में आने वाली ये परेशानी आगे चलकर तनाव का कारण बन सकती है.

आयुर्वेद में बताया गया है कि अधिक गर्म पानी पीने के बजाय गुनगुना पानी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है. गर्म पानी पीने की जगह नॉर्मल पानी को ज्यादा तवज्जो देना ठीक रहता है.