पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने पेंशन में मिलेंगे इतने रुपए

हम में से अधिकतर लोग सुरक्षित निवेश के विकल्पों की तलाश करते हैं, जहां इन्वेस्ट करने पर हमको किसी प्रकार के बाजार जोखिमों के खतरों का सामना न करना पड़े।

ऐसे में देश में कई लोग सरकार की छोटी बचत योजनाओं में अपने पैसों को निवेश करते हैं। अगर आप भी अपने पैसों को किसी सुरक्षित बचत योजना में इन्वेस्ट करने की योजना बना रहे हैं।

इसी सिलसिले में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना का नाम मंथली इनकम स्कीम है। देश में कई लोग इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं।

इस स्कीम में निवेश करने पर आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद आप हर महीने पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के बारे में विस्तार से –

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने पर आपको सालाना 6.6 प्रतिशत का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। अगर आप इस स्कीम में एकमुश्त पैसों को निवेश करते हैं। ऐसे में आपको हर महीने आपके निवेश किए गए पैसों पर अच्छी ब्याज दर मिलेगी।

 

इस स्कीम में अगर आप एकमुश्त 4.5 लाख रुपये इन्वेस्ट करते हैं। ऐसे में सालाना 6.6 प्रतिशत के इंटरेस्ट रेट पर आपको 29,700 रुपये मिलेंगे। इस स्थिति में आपको हर महीने 2,475 रुपये मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको यह रकम 5 साल बाद मैच्योरिटी पीरियड पर मिलते हैं। इस स्कीम की खास बात यह है कि इसमें आप ज्वाइंट खाता भी खुलवा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक 18 साल के बाद निवेश कर सकता है। अगर आप इस स्कीम से तीन से पांच साल के बीच पैसों को निकालते हैं। ऐसे में आपको मूलधन का 1 प्रतिशत काटकर पैसे वापस कर दिए जाते हैं।