वजन घटाना है तो इन पांच बातों पर नहीं करियेगा बिल्कुल भी भरोसा

बढ़ता मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी खराब करता है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देता है। मोटापे की वजह से व्यक्ति को कई रोग घेरने लगते हैं। इससे बचने के लिए लोग सोशल मीडिया पर वायरल मोटापा कम करने के कई नुस्खों को सच मानकर अपनाने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, ऐसे ज्यादातर नुस्खे व्यक्ति की सेहत को फायदे की जगह नुकसान तक पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं मोटापा दूर करने को लेकर ऐसी ही कुछ फेमस बातों के बारे में, जो हकीकत में बिल्कुल गलत हैं और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

नींबू पानी में शहद डाल कर पीने से कम होता है मोटापा-
नींबू पानी में शहद डालकर पीने से मोटापा कम होता है, यह एक गलत धारणा है। शहद हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और आयरन अधिक मात्रा में होती हैं, परन्तु एक चम्मच शहद में 200 कैलोरी होती है। इसमें फ्रुक्टोस भी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से वजन कम करने में परेशानी होती है। सीमित मात्रा में लेने के बावजूद नियमित रूप से इसका सेवन न करें।

एपल सिडर विनेगर वजन घटाता है-
लोगों के बीच यह धारणा काफी प्रचलित हो रही है कि एपल सिडर विनेगर से वजन घटता है। जिसके बाद कई लोगों ने सुबह खाली पेट इसका सेवन करना शुरू कर दिया है। पर क्या आप जानते हैं इसे खाली पेट पीने से अलसर होने का खतरा रहता है। गले में जलन एवं तंत्रिका तंत्र को हानि पहुंचती है। एपल सिडर विनेगर को आप स्वाद के लिए खाने में डाल सकते है, परन्तु वजन घटाने में यह आपकी मदद नहीं करता। इसकी जगह आप संतुलित आहार से वजन घटाएं।

फल खाने से घटता है वजन-
कई लोगों को लगता है कि वो अपने आहार में सिर्फ फलों को जगह देकर अपना कई किलो वजन कम कर सकते हैं। लेकिन यह धारण भी बिल्कुल गलत है। फलों का सेवन एक दिन में सौ ग्राम से अधिक नहीं करना चाहिए। अगर हम वजन घटाने के लिए सिर्फ फलों का सेवन करते हैं, तो फलों में मौजूद, फ्रुक्टोस ट्राइग्लिसराइड्स में बदल जाती है, जो हमारे हृदय की सेहत के लिए नुकसान दायक है।

वजन कम करने वाली दवाएं कारगर होती हैं-
यह बहुत बड़ा भ्रम है। ऐसे किसी भ्रामक विज्ञापन के चक्‍कर में न पड़ें। दुनिया में कोई ऐसी दवा नहीं बनी, जिसे खाकर रातोंरात जादू की तरह हमारा वजन कम हो जाए। यह दवाइयां भ्रामक हैं और यह शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं।

वजन घटाने का वादा करने वाली चाय-
जो चाय वजन घटाने का वादा करती हैं, उन पर भी पूरी तरह से विश्वास करना गलत है। दरअसल, ये हर्बल चाय सिर्फ मेटाबॉलिज्म को ठीक करने का काम करती है, जो कम मोटापे के लिए तो कुछ हद तक फायदेमंद होती है, लेकिन ज्यादा मोटापे में ये असरदार नहीं होती। हालांकि, ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर को डीटॉक्स करने का काम करती है।