सिर्फ 10 रुपए में पाएं गोरी और चमकदार स्किन, लोग पूछेंगे क्या लगाया?

गर्मियों के मौसम में ऐसा कई बार होता है जब दही खट्टा हो जाता है। खट्टे दही के बहुत सारे व्यंजन बनाए जा सकते हैं, मगर आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर भी कर सकती हैं। दरअसल, दही विटामिन-सी का सबसे अच्छा सोर्स होता है। मगर जब दही खट्टा हो जाता है, तो वह एक अच्छा स्किन एक्सफोलिएट भी बन जाता है।

अगर आप की त्वचा डल पड़ गई है या टैनिंग के कारण आपका रंग काला पड़ गया है, तो आपको घर में बचे खट्टे दही को चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए। आप कई तरह से चेहरे पर दही का इस्तेमाल कर सकती हैं।

सबसे पहले यह जान लें कि ऑयली त्वचा वालों के लिए दही किसी वरदान से कम नहीं है। इसलिए अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो एक बार खट्टे दही के इन नुस्खों को जरूर आजमा कर देखें।

इसे जरूर पढ़ें: क्लियर स्किन के लिए महंगी क्रीम की बजाय नीम का यह फेस पैक आएगा काम

फेस क्‍लींजर
सामग्री
1 बड़ा चम्‍मच छना हुए दही का पानी
1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस
1 बड़ा चम्मच गुलाब जल
विधि
दही के पानी, नींबू के रस और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण में कॉटन बॉल डालें और चेहरे की सफाई करें। कुछ देर के लिए आप इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर आप चेहरे को पानी से वॉश कर लें। यदि आप नियमित दिन में 2 बार इस होममेड क्लींजर से चेहरे को साफ करती हैं, तो चेहरे के दाग-धब्बे और डेड स्किन रिमूव हो जाते हैं। हालांकि, आपको पहली बार में ऐसे रिजल्‍ट्स देखने को नहीं मिलेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ पानी से चेहरा धोने से स्किन को मिलते हैं यह फायदे

फेस स्क्रब
सामग्री
1 छोटा चम्‍मच खट्टा दही
1 छोटा चम्‍मच ओट्स पाउडर
2 बूंद टी-ट्री ऑयल
विधि
एक बाउल में दही, ओट्स पाउडर और टी-ट्री ऑयल मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण से चेहरे को स्क्रब करें। आहिस्ते-आहिस्ते उंगलियों को राउंड मोशन में घुमाते हुए चेहरे को साफ (चेहरा धोते वक्‍त भूल से भी न करें ये गलतियां) करें। 2 मिनट चेहरे को स्क्रब करने के बाद आप साधारण पानी से उसे वॉश कर लें।

फेस पैक
सामग्री
1 बड़ा चम्मच दही
1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 विटामिन-ई कैप्सूल
विधि
दही, मुल्तानी मिट्टी और विटामिन-ई कैप्सूल को पंचर करके एक बाउल में डालें और होममेड फेस पैक तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें। यदि आप नियमित इस फेस पैक को चेहरे पर लगाती हैं, तो आपको बहुत जल्द अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे।

Leave a Comment