सर्दियों में आपके पैर नहीं होते गर्म, ये पांच उपाय अपनाइये मिलेगी ठंड से राहत

सर्दियां इन दिनों अपने चरम पर पहुंची हुई हैं. ऐसे में रात में तो क्या दिन में भी ठंड दूर नहीं हो पा रही है. खासकर हथेली और पैरों के तलवे ज्यादा ठंड मान रहे हैं. काफी लोगों को कंबल में घुसने के बाद भी उनमें गरमाई नहीं आ पा रही है, जिससे उन्हें ठंड का अहसास और बढ़ जाता है.

 

इसकी वजह हथेली और पैरों के तलवे में ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाना होती है. जिसकी वजह से वे शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले ठंडे रह जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको हाथ-पैरों को भीषण सर्दी में भी गरम रखने के लिए कुछ आसान उपाय आपको बताते हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी किस्मत चमका सकते हैं.

आयरन से भरपूर डाइट लें

सर्दी में हथेली और पैरों के तलवों को गरम रखने के लिए आप पोषक तत्वों से भरपूर डाइट ग्रहण करें. खासकर ऐसी डाइट, जिसमें आयरन की मात्रा भरपूर हो. इनमें आप कंद मूल, मौसमी फल-सब्जियां और नट्स शामिल हैं. इन चीजों के इस्तेमाल से शरीर को ठंड से लड़ने में मदद मिलती है.

गर्म पानी से करें पैरों की सिंकाई

अपने पैरों के गरम रखने के लिए आप एक बाल्टी में गुनगुना पानी करके उसमें थोड़ा सेंधा नमक मिला लें. इसके बाद दोनों पैर (Winter Care for Feet) उसमें डालकर सेंके. फिर किसी सूखे कपड़े से दोनों पैर पोंछ लें और उनमें नारियल तेल लगाकर रजाई-कंबल में सो जाएं. ऐसा करने से पैरों की मसल्स मजबूत होंगी और तलवे भी गरम हो जाएंगे.

रोजाना 20 मिनट की जॉगिंग करें

तेज ठंड पड़ने पर इंसान की शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है, जिसके चलते उसे ठंड ज्यादा महसूस होती है. खासकर उसकी हथेलियां और तलवे ज्यादा ठंडे रहते हैं. इससे निजात पाने के लिए आप रोजाना करीब 20 मिनट तक जॉगिंग शुरू करें और साथ ही किसी खेल में भी सक्रिय रूप से भाग लें.

पैरों में जुराब पहनकर रहें

अगर आपके पैरों के तलवे ठंडे रहते हैं तो आप नंगे पैर (Winter Care for Feet) फर्श पर घूमना छोड़ दें. इससे आपकी तकलीफ और बढ़ जाएगी. इसके बजाय आप पैरों में जुराब पहनना शुरू कर दें. आप चाहें तो रात में भी जुराब पहनकर सो सकते हैं. जब आपको रात में इससे परेशानी हो तो आप जुराब उतार सकते हैं. इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

तेल से हाथ-पैरों की करें मसाज

आप सर्दियों में अपनी हथेली और पैरों के तलवे (Winter Care for Feet) को गरम रखने के लिए उनकी मसाज भी कर सकते हैं. इसके लिए आप नारियल या सरसो के तेल को थोड़ा गरम कर लें. इसके बाद गुनगुने तेल से हथेली और पैरों की उंगलियों व तलवे की मालिश करें. ऐसा करने से पंजों तक ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है, जिससे पैरों में गर्माहट आती है.