सर्दियों में घुटनों के दर्द ने कर रखा है परेशान, ये बारीक दाने वाली चीज दिलाएगी राहत

कुछ लोग ठंड के मौसम का इंतजार करते हैं. वहीं कई लोगों के लिए सर्दी का मौसम बहुत ही दर्दनाक होता है. बॉडी में जॉइंट पेन की समस्‍या कई लोगों को परेशान करती है. इसके अलावा सर्दी के मौसम में घुटनों का दर्द भी बढ़ जाता है.

ऐसे में आपको अपनी डेली डाइट में बदलाव करना चाहिए. इसके लिए आप गुड़ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्‍योंकि अगर आप इसका इस्‍तेमाल करेंगे तो आपके शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी पूरी हो जाएगी.

जिससे आपके शरीर की हड्डियां मजबूत होंगी. इसके अलावा भी कई फूड्स का भी आपको इस्‍तेमाल करना होगा. आइए जानते हैं इनके बारे में.

मेथी दाने का करें इस्‍तेमाल

जिन लोगों को घुटनों में दर्द होता है, उन्‍हें मेथी के दाने का इस्‍तेमाल करना चाहिए. इससे घुटनों के दर्द में आपको काफी आराम मिलेगा. इन दानों को आप रोजाना खा सकते हैं. इसके लिए आप सुबह शाम आधा चम्‍मच मेथी दाने का पाउडर ले सकते हैं. इसके अलावा आप इन बीजों को भिगोकर भी खा सकते हैं. सुबह के समय खाली पेट इन बीजों को खा सकते हैं.

बीज और नट

नट्स और बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. जिससे आपको घूटनों में आराम मिलेगा. इसके लिए आप पाइन नट्स, बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और अलसी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें ये सूजन को भी कम करने में मदद करता है.

अदरक का करें इस तरह इस्‍तेमाल

अदरक के इस्‍तेमाल से भी दर्द में राहत मिलती है क्‍योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये सूजन को भी कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप शहद और नींबू के साथ काढ़ा बना लें और इसका नियमित सेवन शुरू कर दें. आपको इससे दर्द में आराम मिलेगा.

गुड़ से होगा फायदा

आजकल ज्‍यादातर किचन में चीनी का इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन चीनी खाने से हड्डियों में कैल्शियम की कमी होती है. ऐसे में आपको गुड़ का इस्‍तेमाल करना चाहिए. इसमें मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है. जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है. इस तरह आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा.