इंसान के बाद अब बिल्लियां भी हो रही है कोरोना वायरस का शिकार

0
194
Corona virus Cats new york
जापान के एक अस्पताल में अपनी बिल्ली के साथ पहुंचा एक व्यक्ति। साभार: जापान टाइम्स

न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस संक्रमण पूरी दुनिया में तेजी से अपने पांव पसार रहा है। इंसान तो इंसान यह वायरस अब पालतू पशुओं को भी अपना शिकार बना रहा है। अमेरिका के न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियों के अंदर कोरोना वायरस संक्रमण मिलने से वैज्ञानिक भी परेशान हैं।

अमेरिकी कृषि विभाग और रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र द्वारा संचालित राष्ट्रीय पशुचिकित्सा सेवा लैब ने बताया कि न्यूयॉर्क राज्य के 2 अलग अलग इलाकों में बिल्लियों के अंदर कोरोना वायरस मिला है। अमेरिका में किसी भी पालतू जानवर के भीतर कोरोना वायरस मिलने का यह पहला मामला है।

अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों बिल्लियों के अंदर हमे कोरोना वायरस मिला है। दोनों बिल्लों को सांस लेने में हल्की तकलीफ हो रही है। हालांकि, उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही दोनों बिल्लियां कोरोना संक्रमण से उबर जाएंगी, क्योंकि उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता इंसानों से ज्यादा होती है।

यहां बता दें कि पूरी दुनिया में कुछेक मामलों में ही जानवरों के अंदर कोरोना संक्रमण पाया है। जिन जानवरों में कोरोना वायरस मिला है, वह किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं।

हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि पालतू जानवरों से इंसान में कोरोना वायरस फैलने का खतरा है या नहीं, इस बात के अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। ऐसे में लोगों को हिदायत दी जाती है कि अपने पालतू पशुओं के खिलाफ कोई गलत कदम ना उठाएं। उन्हें वैसा ही प्यार देते रहें, जैसा आप करते हैं।