केवल 7 गज में बना दी 3 मंजिला इमारत, जिसने भी देखा हैरान रह गया

7 गज पर टिका एक तीन मंजिला मकान कितना कंस्ट्रक्टिवली यूज किया जा सकता है ये देखकर आप भी चौंक उठेंगे. राजीव कॉलोनी (Rajiv Colony) के ज्यादातर घर महज 7 गज की जमीन से लेकर 20 गज की जमीन पर बने हैं. इस जमीन (Property) का लोगों ने बहुत ही होशियारी से जगह को यूज किया है.

इतनी कम जगह में भी बने हैं बेडरूम और बाथरूम
इन घरों में कितनी कम जगह (Less Space) होगी इस बात का अंदाजा तो आप लगा ही सकते हैं. लेकिन यहां पर लोगों की आवश्यकता ही आविष्कार (Invention) की जननी बन गई. ऐसे में इन लोगों ने 7 गज के घर (7 Yard House) में भी एक बेडरूम और बाथरूम बनाने का इंतजाम कर लिया.

8 लोग करते हैं गुजर-बसर
एक रिपोर्ट के मुताबिक इस घर के एक कमरे में आठ लोग एक साथ रहते हैं और अपनी गुजर बसर करते हैं. आपको बताते चलें कि ये कॉलोनी ऑथोराइज्ड (Authorized) नहीं है. लोगों ने ऐसे ही अपनी गृहस्थी शुरू की हुई है. यहां पर रह रहे ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हैं. घर के छोटे साइज के मुताबिक ही इनकी कीमत भी जेब पर ज्यादा बोझ डालने वाली नहीं है. बात दें कि इन घरों की कीमत (Price) लगभग 6,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक है.

आर्थिक रूप से हैं कमजोर
इस इलाके में रहने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति (Economic Condition) कमजोर है. इसी कारण ये लोग ऐसी परिस्थितियों में रहने पर मजबूर हैं. आपको बता दें कि इन घरों में नगर निगम (Municipal Council) के टैक्स, बिजली और पानी के बिल भी आते हैं.

 

यहां पर रह रहे ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हैं. घर के छोटे साइज के मुताबिक ही इनकी कीमत भी जेब पर ज्यादा बोझ डालने वाली नहीं है. बात दें कि इन घरों की कीमत (Price) लगभग 6,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक है.