इस नवरात्रि पर Tata का बड़ा धमाका, टाटा ने लॉन्च की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

by Waqar Panjtan

 

त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और इस दौरान ऑटोमोबाइल मार्केट में भी खूब रौनक देखने को मिल रही है. इस रौनक को और बढ़ाते हुए टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में एक और मॉडल को आज लॉन्च कर दिया है. यह नई कार टाटा टिआगो ईवी (Tata Tiago EV) है. यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. इस कार को आप सिर्फ 8.49 लाख रुपए में खरीद सकते हैं. इसकी बुकिंग आप 10 अक्टूबर से कर सकेंगे और इसकी डिलिवरी जनवरी 2023 से शुरू होगी.

कैसा है इंटीरियर

 

टिगोर ईवी इंटीरियर्स में इसके पेट्रोल वर्जन के मुकाबले थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं. इसके डैशबोर्ड को डुअल कलर में पेश किया गया है. साथ ही इसमें प्रीमियम लेदर सीट कवर्स, हरमन का इंफोटेनमेंट सिस्टम, ज्यादा बेहतरीन सीट कुशन दिए गए हैं. इस कार का बेसिक प्लेटफार्म पहले जैसा ही है.

कितनी है रेंज?

इस इलेक्ट्रिक कार में लगा इलेक्ट्रिक मोटर 74 bhp की पावर और 170 Nm का टार्क जनरेट करता है जिसे 26kWh के बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है. यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 310 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है. साथ ही इसमें फास्ट चार्जर का भी सपोर्ट दिया गया है जिसकी मदद से इसे मात्र 1 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

 

Tata Tiago EV में स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी वाला Z Connect, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टीपल ड्राइव मोड्स, फॉग लैंप्स, मल्टी-मोड रीजेन फंक्शन, एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, क्रूज़ कंट्रोल, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

कितनी है कीमत?

Tata Tiago EV भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. कंपनी ने इस नई इलेक्ट्रिक कार की एक्स शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू होकर 11.79 रुपये तक जाती है.

सेगमेंट में पहली इलेक्ट्रिक कार है Tata Tiago EV

टाटा टियागो ईवी हैचबैक सेगमेंट में देश की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिस कारण इसके लिए बाजार में अभी कोई खास प्रतिस्पर्धा नहीं है. लेकिन आने वाले समय में इस सेगमेंट में अन्य इलैक्ट्रिक कारें लॉन्च हो सकती हैं.

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in