चुटकियों में घर बैठे सही करवा सकेंगे आधार कार्ड की गलतियां, ये है पूरी प्रक्रिया

आज Aadhar card प्रत्येक भारतीय के लिए एक अनिवार्य डॉक्यूमेंट बन चुका है। आधार कार्ड न केवल पहचान पत्र के रूप में काम कर रहा है वरन इसके बिना किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठाया जा सकता है।

आज हमारे Bank Account, PAN Number, Mobile Number, House Registry, Rent Agreement, School Documents सभी में Aadhar card का होना अनिवार्य कर दिया गया है।

ऐसे में Aadhar card में एक छोटी सी गलती भी आपके बने-बनाए काम को बिगाड़ सकती है। यदि समय रहते इस गलती को सही नहीं किया जाए तो उसका भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

यदि आपके Aadhar card में भी कोई गलती है तो आप उसे समय रहते सही करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार करेक्शन सेंटर पर जाना होता है। UIDAI द्वारा दी जा रही नई सुविधा में आप खुद ही ऑनलाइन अप्लाई कर अपने आधार कार्ड की गलती को सुधरवा सकते हैं। यहां जानिए कैसे और क्या करना है

ऐसे सही करवाएं अपने आधार कार्ड की गलतियां
अपने Aadhar card में हुई त्रुटि को सही करवाने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाकर ‘Proceed to Update Address’ पर क्लिक करना होगा।

यहां मांगी गई जानकारी की डिटेल दें और मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी से लॉग इन करें। इसके बाद आप अपने एड्रेस संबंधी व अन्य त्रुटियों को सही करवा सकेंगे। आपको यहां पर अपने एड्रेस प्रुफ की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होगी।

बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन और अपडेट के लिए जाना होगा आधार केन्द्र पर
यदि आप अपने आधार कार्ड में बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन (Aadhar card biometric verfication) या अपडेट करवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने नजदीकी आधार केन्द्र पर ही जाना होगा।

वहां पर आपको 100 रुपए का पेमेंट भी करना होगा। इसके बाद केन्द्र पर मौजूद स्टाफ आपका कार्य कर देगा। यदि आधार केन्द्र पर आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या आए तो आप इसकी शिकायत https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर भी कर सकते हैं।