तनाव केवल दिमाग ही नहीं बल्कि शरीर के लिए भी परेशानी बढ़ाता है। कई बार काम में बेस्ट देने के लिए थोड़ा तनाव लेना जरूरी है लेकिन ज्यादा स्ट्रेस या तनाव लेना हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इससे स्ट्रोक, दिल का दौरा, अल्सर और मानसिक समस्याएं जैसे अवसाद और चिंता जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, यदि आप ज्यादा तनाव महसूस कर रहे हैं, तो मेडिकल सहायता लें।

लेकिन हर बार डॉक्टर के पास भी नहीं जा पा रहे हैं तो इस समस्या से निपटने के लिए हर्बल चाय पीना भी फायदेमंद हो सकता है। अपने काम पर ध्यान लगाने और शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए हर्बल चाय अच्छा ऑप्शन है। ग्रीन टी सबसे लोकप्रिय और आम हर्बल चाय में से एक है जो आपको तनाव से निपटने में मदद करती है। लेकिन तनाव को कम करने के लिए कुछ और चाय भी हैं।

मुलेठी की चाय
चूहों पर हाल ही में हुए एक शोध में यह देखा गया है कि मुलेठी की चाय तनाव को दूर करने में मदद करती है। हालांकि, इस पर और शोध की जरूरत है। मुलेठी की चाय भी चिंता-विरोधी दवाओं के प्रभाव को बढ़ाने में सहायक होती है।

वेलेरियन रूट चाय
यह शांति और बेहतर नींद के लिए उपाय है। वेलेरियन जड़ को नींद में सुधार और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है। वैलेरेनिक एसिड हमारे दिमाग में गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड (जीएबीए) के टूटने को कम करने के लिए अच्छा है।

कैटनीप चाय
कैटनीप हमारे शरीर और दिमाग को आराम देने के लिए जाना जाता है। कैटनीप चाय का इस्तेमाल कभी-कभी चिंता और नींद न आना जैसी कुछ मनोवैज्ञानिक समस्याओं से निपटारा करता है।

ओट स्ट्रॉ चाय
ओट स्ट्रॉ हर्बल चाय प्राकृतिक ऊर्जा बूस्टर है। यह मन को भी शांत करता है। यह हर्बल चाय कुछ स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कोलेस्ट्रॉल, दिल की परेशानी में भी फायदेमंद है।

कैमोमाइल चाय
यह चाय आपकी नसों को शांत करती है। नींद न आने की समस्या का भी इससे फायदा मिलता है। इस हर्बल चाय की महक रात में अच्छी नींद लेने में मदद करती है।


Discover more from Newzbulletin

Subscribe to get the latest posts sent to your email.