इन आदतों की वजह से सिर पर नही टिकते बाल, गंजेपन की है ये कहानी

बाल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए हर कोई घने और चमकदार बालों की ख्वाहिश रखता है. वैसे तो हर कोई अपने बालों की देखभाल में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं.

लेकिन कई बार अंजाने में आप हेयर केयर में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे आपके बाल डैमेज होने लगते है. जिससे आपके कॉन्फिडेंन्स और पर्सनेलिटी में काफी गिरावट आ जाती है.

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन गलत आदतों के कारण आपके बाल खराब होते हैं, तो चलिए जानते हैं (Which bad habits cause hair damage) हेयर केयर के दौरान करने वाली गलतियां..

किन गलत आदतों के कारण बाल होते हैं खराब (Which bad habits cause hair damage)

बालों में तौलिया लपेटना
अक्सर लोग बाल धोने (hair wash) के बाद अपने बालों में तौलिए को कसकर लपेट लेते हैं. इससे उनके बाल कमजोर होने लगते हैं जोकि आपके बालों के टूटने की वजह बन जाती है.

बालों में तेजी से कंघी करना
कई लोग अक्सर बालों को सुलझाने के लिए लोग बहुत जोर-जोर से कंघी करते हैं. जिसकी वजह से उनके बाल बीच से से टूटने लगते हैं. इसलिए हमेशा अपने बालों को आराम से कंघी करके सुलझाएं.

बालों को हर वक्त खुला रखना
कई लोग अपने बालों को हमेशा खुला हुआ ही रखते हैं जिससे उनके बालों में धूल मिट्टी भरने लगती है इससे उनके बाल डैमेज होने लगते हैं। इसके साथ ही ये बालों के रूखेपन की भी वजह बन जाती है. इसके अलावा स्मोकिंग करने से भी बाल दो मुंहे हो जाते हैं.

गर्म पानी से बाल धोना
सर्दियों का मौसम आते ही कआ लोग बहुत ज्यादा गरम पानी का से अपने बालों को धोने लगते हैं जिससे उनके बाल डैमेज होने लगते हैं. ऐसे में आप बालों को सिर्फ हल्के गर्म पानी से ही धोएं.

गीले बालों को कंघी करना
अक्सर कई लोग लेट होने की वजह से जल्दी-जल्दी में गीले बालों को ही कंघी करके चले जाते हैं. गीले बालों में कंघी करने से बाल कमजोर होने लगते हैं जिससे बाल टूटकर झड़ने लगते हैं.