सदी के टॉप 30 क्रिकेटरों की लिस्ट विजडन ने की जारी, टेस्ट में सचिन को नहीं मिली जगह

0
105
Virat-Sachin-Murali
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली. क्रिकेट की प्रतिष्ठित पत्रिका विजडन ने नई सदी में क्रिकेट के सबसे वैल्यूएबल प्लेयर्स की लिस्ट (Wisden MVP List) जारी की है. इस लिस्ट को तैयार करने के लिए कई तरह के आंकलन किए गए हैं.

इस टेस्ट क्रिकेट की लिस्ट (Wisden MVP List) में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन चोटी पर हैं. वहीं भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को दूसरे पायदान पर रखा गया है. एकदिवसीय क्रिकेट की बात करें इंग्लैंड के ऑलराउंडर ऐड्रू फ्लिंटॉफ चोटी पर हैं और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को दूसरे नंबर पर रखा गया है.

लिस्ट में गायब हैं कई दिग्गज

इस लिस्ट (Wisden MVP List) में कई बड़े नाम हैं. ऑस्ट्रेलिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों को इसमें जगह मिली है. लेकिन कई बड़े नाम इस लिस्ट से गायब हैं.

इसमें सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) और जेम्स एंडरसन के नाम शामिल नहीं हैं. टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली को 18वें और वनडे में छठे नंबर पर रखा गया है. वहीं सचिन को वनडे टीम में 22वें पायदान पर रखा गया है. भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टेस्ट क्रिकेट में 8वें पायदान पर रखा गया है.

कैसे दी गई रेटिंग

इस लिस्ट (Wisden MVP List) को एनालिसिस कंपनी क्रिकविज ने तैयार किया है. इसे बनाने के लिए हर खिलाड़ी को एक खास एमपीवी रेटिंग दी गई. इसमें आंकड़ों के जरिए यह देखा गया कि उस खिलाड़ी का बाकियों के मुकाबले मैच का कितना असर पड़ा.

ये भी पढ़ें: कटरीना कैफ को छोटी स्कर्ट पहनने पर जब गुस्से में लाल हो थे सलमान खान, ऐसा था रिएक्शन

टी20 क्रिकेट की बात करें तो अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान को नंबर वन पर रखा गया है. लेग स्पिनर राशिद ने अपने खेल से काफी प्रभावित किया है. दूसरे नंबर पर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं. ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर तीसरे स्थान पर हैं और क्रिस गेल छठे पायदान पर रखा गया है.

क्या बोले एडिटर

विजडन क्रिकेट मंथली के एडिटर-इन-चीफ फिल वॉकर ने फ्लिंटॉफ के बारे में बताया- ‘गेंद से वह डेथ ओवर्स के विशेषज्ञ थे और बल्ले से भी कमाल का प्रदर्शन करते थे. साल 2003 से 2004 के बीच उन्होंने 51 के औसत से 1264 रन बनाए वहीं 20 के औसत से 41 विकेट लिए. उनका इकॉनमी रेट 3.60 रहा. वह एक ऑलराउंडर की अहमियत दिखाते हैं.’