156 प्रति घंटे की रफ्तार से भारतीय गेंदबाज उमरान मलिक ने फेंकी गेंद, तोड़ दिया विश्व रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले वनडे मैच के दौरान युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) अपना ही एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गुवाहटी में खेले जा रहे इस मैच उन्होंने 156 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक भारत के लिए सबसे तेज गेंद फेंकने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले उमरान मलिक (Umran Malik) 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी.

उमरान ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा

उमरान मलिक (Umran Malik) ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज को पहले मैच के दौरान 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर रिकॉर्ड बनाया था. इससे पहले जवगल श्रीनाथ भारत के लिए सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज थे. अब भारतीय गेंदबाजों में कोई उनके आस-पास भी नहीं है.

उमरान मलिक के बाद भारत के लिए सबसे तेज गेंद फेंकने की लिस्ट में जवगल श्रीनाथ का नाम आता है. उन्होंने 154.5 की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. वहीं, जसप्रीत बुमराह (153.36 किलोमीटर प्रति घंटे) और मोहम्मद शमी (153.3 किलोमीटर प्रति घंटे) का नाम भी इस लिस्ट में आता है.

मलिक के नाम है ये उपलब्धि

उमरान मलिक (Umran Malik) आईपीएल 2021 के दौरान शुर्खियों में आए थे. उन्होंने आईपीएल 2022 के दौरान 157 की रफ्तार से गेंद फेंक फेंकी थी. इस रफ्तार को छूने वाले उमरान मलिक (Umran Malik) भारत के इकलौते गेंदबाज हैं. कई दिग्गजों का तो ये भी मानना है कि उमरान मलिक (Umran Malik) इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने के रिकॉर्ड को तोड़ने का भी दम रखते हैं.

टीम इंडिया में अभी तक के आंकड़े

उमरान मलिक (Umran Malik) ने टीम इंडिया के लिए इस मैच से पहले 5 वनडे और 6 टी20 मैच खेले हैं. इन वनडे मैचों में उमरान मलिक (Umran Malik) ने 6.00 की इकॉनोमी से 7 विकेट और टी20 में 10.9 की इकॉनोमी से 9 विकेट अपने नाम किए हैं. वह इस शानदार खेल के दम पर वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेलने के भी बड़े दावेदार बनते जा रहे हैं.