श्रीलंका का ‘काल’ बनेंगे ये तीन गेंदबाज, पहले वनडे में आसानी से जीतेगा भारत!

श्रीलंका के खिलाफ 2-1 से टी20 सीरीज जीतने के बाद भारत अपना ध्यान दासुन शनाका की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ वनडे मैचों की ओर मोड़ने के लिए तैयार है, जिसकी शुरुआत मंगलवार को गुवाहाटी के एसीए स्टेडियम से होगी. सीरीज के साथ एक महत्वपूर्ण साल की शुरुआत होने को तैयार है, क्योंकि वनडे वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में भारत में आयोजित किया जाएगा

मेजबानों को एहतियात के तौर पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के देर से बाहर होने से झटका लगा है. इस प्रकार सितंबर 2022 में पीठ की चोटे के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने में उनकी देरी और बढ़ गई है, जिसके कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप से चूकना पड़ा था.

पहले वनडे में टीम इंडिया की जीत तय

उसी समय, भारत के लिए कुछ खुशी की बात है, क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा टीम का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं. दिसंबर 2022 में बांग्लादेश में वनडे सीरीज के दौरान उनके बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लग गई थी. उनके साथ, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं होने के बाद गुवाहाटी में प्लेइंग इलेवन में वापस आने की उम्मीद है. रोहित के ओपनिंग करने और तीसरे नंबर पर कोहली के साथ, भारत को यह देखने की जरूरत है कि वे अय्यर, शुभमन गिल और ईशान किशन को कहां फिट करते हैं.

इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

ईशान ने चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ करियर की सर्वश्रेष्ठ 210 रन की शानदार पारी खेली, जबकि गिल ने दिखाया कि वह 2022 में इस प्रारूप में अपने प्रदर्शन के माध्यम से एक ठोस शुरूआत विकल्प हो सकते हैं. दूसरी ओर, अय्यर 2022 में वनडे मैचों के लिए भारत के मध्य क्रम में प्रमुख खिलाड़ी थे. इसके अलावा, सूर्यकुमार यादव भी टीम में हैं, जो अपने टी20 फॉर्म को वनडे मैचों में ले जाने और भारतीय योजना में स्थान पाने के लिए उत्सुक हैं.

पहले वनडे में श्रीलंका के लिए काल बनेंगे टीम इंडिया के ये 3 गेंदबाज

गेंद के साथ, अनुभवी तेज मोहम्मद शमी की वापसी भारत के लिए अच्छी होगी और वह मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह या उमरान मलिक के साथ जोड़ी बना सकते हैं. मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक पहले वनडे में श्रीलंका के लिए काल बनेंगे. यह देखना बाकी है कि स्पिन विभाग में वॉशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल कैसा प्रदर्शन करते हैं. इसके अलावा भारत प्रारूप में हार्दिक पांड्या के ओवरों का उपयोग कैसे करता है.

थर-थर कांपेंगे विरोधी बल्लेबाज!

दूसरी ओर, श्रीलंका टी20 सीरीज में बेहतर नेतृत्व करने के लिए कप्तान और सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर दासुन शनाका पर निर्भर होगा. वे चाहेंगे कि युवा सलामी बल्लेबाज पथुम निसंका अविष्का फर्नांडो, चरिथ असलंका और कुसल मेंडिस के साथ अच्छी शुरूआत करें. लेग स्पिनर जेफरी वाडंरसे के साथ वानिन्दु हसरंगा और महेश थीक्षाणा स्पिन गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे. तेज गेंदबाजी इकाई में, उनके पास लाहिरू कुमारा, कसुन राजिथा और प्रमोद मदुशन जैसे तेज गेंदबाजों के अलावा दिलशान मदुशंका की बाएं हाथ की तेज गेंदबाजी में विकल्प हैं.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह.

श्रीलंका: पथुम निसंका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), अविष्का फर्नांडो, चरिथ असलंका, धनंजया डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, महेश थीक्षाणा, दिलशान मदुशंका, लाहिरू कुमारा, एशेन बंडारा, नुवानिडु फर्नांडो, प्रमोद मदुशन, दुनिथ वेल्लालेज, कसुन राजिथा, जेफरी वांडरसे और सदीरा समरविक्रमा.