Test Cricket Records: इन 3 टीमों का रहा है शर्मनाक इतिहास, एक पारी में डाली सबसे ज्यादा नो बॉल

0
181
Test Cricket Records, सबसे ज्यादा नो बॉल, most no balls in inning, Most No ball in test Cricket
(Image Courtesy: Google)

Test Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में 3 टीमों के नाम शर्मनाक इतिहास रहा है. इन तीन टीमों के नाम एक पारी में सबसे ज्यादा नो बॉल डालने का रिकॉर्ड दर्ज है. वैसे भी टेस्ट क्रिकेट में एक्स्ट्रा रन काफी कम ही मिलते हैं.

जब बहुत ज्यादा गेंद बाहर होती है, तभी अंपायर किसी गेंद को वाइड करार देता है. वनडे में जरा सा भी गेंद बाहर रहती है तो फिर उसे वाइड करार दे दिया जाता है. इसके अलावा वनडे और टी20 में नो बॉल होने पर फ्री हिट भी मिलता है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में ऐसा नहीं है.

टेस्ट क्रिकेट में होती है सटीक गेंदबाजी

टेस्ट क्रिकेट में आमतौर पर गेंदबाज काफी सटीक गेंदबाजी करते हैं. बहुत कम ही अतिरिक्त रन हमें टेस्ट मैचों में देखने को मिलते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण ये होता है कि बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में तेजी से रन बनाने की कोशिश नहीं करते हैं. ना ही वो कदमों का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से गेंदबाज अपने लाइन-लेंथ के हिसाब से लगातार सटीक गेंदबाजी करता रहता है.

हालांकि कई बार ऐसा होता है कि टेस्ट क्रिकेट में भी गेंदबाज अपनी लाइन लेंथ से भटक जाते हैं और लगातार नो और वाइड करते हैं. इस फॉर्मेट में ऐसा कई बार हो चुका है, जब गेंदबाजों ने काफी ज्यादा नो बॉल डाले. हम आपको उन 3 टीमों के बारे में बताएंगे जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा नो बॉल फेंकने का रिकॉर्ड है.

वेस्टइंडीज

इस लिस्ट में पहले पायदान पर भी वेस्टइंडीज की ही टीम है. वेस्टइंडीज ने 1986 को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में 40 नो बॉल डाले थे. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 474 रन बनाए थे, जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 310 रन बनाए थे. इन 310 रनों में से 51 रन एक्स्ट्रा के तौर पर आए, जिसमें से 40 सिर्फ नो बॉल थे. वेस्टइंडीज ने ये मैच 240 रनों से जीता था.

वेस्टइंडीज

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर वेस्टइंडीज की टीम है. कैरेबियाई टीम ने 1989 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच की पहली पारी में 40 नो बॉल डाले थे. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 515 रन बनाए थे, जिसमें 58 रन सिर्फ एक्स्ट्रा के तौर पर थे. इनमें से सिर्फ 40 रन नो बॉल के जरिए आए थे. इस मुकाबले में डीन जोन्स ने 216 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी. हालांकि ये मैच ड्रॉ रहा था. वेस्टइंडीज की तरफ से दूसरी पारी में गार्डन ग्रीनिज ने शतक बनाया था.

श्रीलंका

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है. श्रीलंका क्रिकेट टीम ने 6 मार्च 2002 को लाहौर में खेले गए टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 39 नो बॉल फेंके थे. पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 325 रन बनाए और श्रीलंका ने उस पारी में कुल 39 नो बॉल डाले थे. दिग्गज तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने सबसे ज्यादा 20 नो बॉल किए थे. हालांकि श्रीलंका ने इस मैच को 8 विकेटों से जीत लिया था. एशियन टेस्ट चैंपियनशिप के तहत ये मुकाबला खेला गया था.