ना धोनी ना विराट, टेस्ट क्रिकेट में इन 3 भारतीयों ने जीते हैं सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड

0
208
Test-Cricket-Team-India
(Image Courtesy: Google)

New Delhi टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है जिसे महज एक खिलाड़ी के प्रदर्शन के दम पर नहीं जीता जा सकता है. सभी खिलाड़ियों को मिलकर बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा. हालांकि कई बार किसी खिलाड़ी का फॉर्म काफी जबरदस्त होता है और वो उस वक्त हर मैच में शानदार प्रदर्शन करता है. जब कोई प्लेयर लगातार मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करता है तो फिर उसे मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से भी नवाजा जाता है.

मैन ऑफ द मैच मिलना आसान होता है लेकिन मैन ऑफ द सीरीज मिलना काफी कठिन होता है. क्योंकि उसके लिए आपको लगातार मैचों में बेहतरीन खेल दिखाना होगा. हालांकि कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने कई-कई बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम किया है. हम आपको उन 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है. तो आइए जानते हैं कि इस लिस्ट में कौन-कौन से खिलाड़ी हैं.

रविचंद्रन अश्विन

भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन इस लिस्ट में पहले पायदान पर हैं. वो भारत की तरफ से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अभी तक कुल 71 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और इस दौरान 28 टेस्ट सीरीज में हिस्सा लिया, जिसमें से 7 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता.

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट मैचों में भारत के प्रमुख गेंदबाज हैं. अक्सर उन्होंने कई मौकों पर अहम विकेट चटकाकर टीम को जीत दिलाई है. कुछ साल पहले अश्विन वनडे और टी20 टीम का भी नियमित हिस्सा हुआ करते थे लेकिन कुलदीप और चहल की जोड़ी के आ जाने के बाद उन्होंने अपना स्थान गंवा दिया. हालांकि टेस्ट मैचों में उनका प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहता है.

वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग अपने जमाने के विस्फोटक बल्लेबाज थे. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी की परिभाषा ही बदल दी. सहवाग टेस्ट क्रिकेट में भी वनडे की ही तरह ताबड़तोड़ आक्रामक बल्लेबाजी करते थे. उन्होंने 2 बार तिहरा शतक टेस्ट मैचों में लगाया. वीरेंदर सहवाग ने 2001 से 2013 के बीच 104 टेस्ट मुकाबले भारतीय टीम के लिए खेले और इस दौरान 39 टेस्ट सीरीज में 5 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता.

सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दुनिया का हर एक रिकॉर्ड है. सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में काफी रन बनाए और शतकों का शतक लगाया. वो टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इसके अलावा उन्होंने टेस्ट और वनडे में कुल मिलाकर 100 शतक लगाए हैं. वो वनडे में सबसे पहले दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी थे.

ये भी पढ़ें : सदी के टॉप 30 क्रिकेटरों की लिस्ट विजडन ने की जारी, टेस्ट में सचिन को नहीं मिली जगह

सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में भी कई रिकॉर्ड हैं. उन्होंने 1989 से 2013 के बीच कुल 200 टेस्ट मुकाबले खेले और इस दौरान 74 सीरीज खेली, जिसमें 5 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता. सचिन तेंदुलकर ने कई सालों तक भारतीय क्रिकेट का भार अपने कंधों पर उठाया. उन्होंने कई मैच अकेले दम पर भारतीय टीम को जिताए. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी कई बेहतरीन पारियां अपने करियर में खेली और इस दौरान कई सारे रिकॉर्ड बनाए और तोड़े.