ICC T20I Player of the Year का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने सूर्यकुमार यादव, टेस्ट में खिलाने की उठी मांग

टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज सुर्यकुमार यादव ने नया इतिहास रच दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम के इस स्टाइलिश बल्लेबाज को आईसीसी टी20 क्रिकेटर ऑफ द इयर अवॉर्ड का विजेता घोषित किया गया है। वो इस पुरस्कार के लिए चुने जाने इतिहास में पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं।

हर साल आईसीसी अवॉर्ड्स के ऐलान का सभी क्रिकेट फैंस को इंतजार रहता है। इस बार सूर्यकुमार यादव को टी20 क्रिकेटर ऑफ द इयर अवॉर्ड के लिए नामित किया गया था। उनके साथ जिंबाब्वे के सिकंदर रजा, इंग्लैंड के सैम करन और पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान इस अवॉर्ड के लिए दौड़ में थे लेकिन सूर्यकुमार ने इन चारों को पीछे छोड़ते हुए 2022 के सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर का पुरस्कार अपने नाम किया।

 

गौरतलब है कि सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल टी20 क्रिकेट में गजब की बल्लेबाजी की थी। उन्होंने 2022 में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 31 मुकाबलों में सर्वाधिक 1164 रन बनाए थे। इसमें 2 शतक और 9 अर्धशतक शामिल थे।

सूर्यकुमार ने 2022 में 46.56 के औसत से बल्लेबाजी की थी और इस प्रारूप में हजार रन का आंकड़ा पार करने वाले एकमात्र क्रिकेटर रहे थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 187.43 का रहा था। साल में वो 6 मैचों में नॉटआउट भी रहे थे। उनसे ठीक पीछे थे पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान जिनके बल्ले से 996 रन निकले थे।

 

भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना का मानना है कि सूर्यकुमार यादव को अंतरराष्ट्रीय खेल के तीनों प्रारूपों में भारत के लिए खेलना चाहिए और उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका दिया जाना चाहिए. सूर्यकुमार ने 2022 में टी20 क्रिकेट की दुनिया में धमाल मचाया है और आईसीसी टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता.

हालांकि सूर्यकुमार यादव ने अभी तक वनडे क्रिकेट में अपनी पकड़ नहीं बनाई है. सूर्यकुमार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में 9 फरवरी से शुरू होने वाले पहले दो टेस्ट के लिए भारत की 17 सदस्यीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया है.