आर अश्विन ‘ICC टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर’ के लिए नॉमिनेट, जो रूट सहित इन 3 से होगी टक्कर

नई दिल्ली: ICC Test Player Of The Year: भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) को मंगलवार को ICC टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामांकित (Nominees For ICC Test Player Of The Year) किया गया है। उनके अलावा इस अवॉर्ड के लिए जो रूट, काइल जैमीसन और दिमुथ करुणरत्ने भी दौड़ में हैं।

चेन्नई के 35 वर्षीय (R Ashwin) ने आठ टेस्ट मैचों में 16.23 की औसत से 52 विकेट लिए और पिछले एक साल में एक शतक के साथ 28.08 के बल्ले से 337 रन का योगदान दिया।

अश्विन के अलावा, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन और श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने को प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है, जिन्होंने पिछले एक साल में जबरदस्त प्रदर्शन किया। पुरस्कार के विजेता की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी।

सबसे लंबे क्रिकेट प्रारूप में भारत के लिए मैच-विजेताओं में से एक आर अश्विन ने 2021 में दुनिया के बेहतरीन स्पिनरों में से एक के रूप में अपना दावा ठोका। गेंद के साथ अपनी जादूगरी के अलावा अश्विन बल्ले से भी अमूल्य योगदान दिया। अश्विन ने सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 128 गेंदों में 29 रनों की पारी खेलकर साल की अच्छी शुरुआत की थी। इसके बाद हनुमा विहारी के साथ उनकी साझेदारी ने भारत को एक यादगार ड्रॉ हासिल करने में मदद की, जिससे ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर हो गई थी।

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया, जब उन्होंने चार मैचों में 14.72 पर 32 विकेट लिए, जबकि बल्ले से 189 रनों का योगदान दिया। ऑफ स्पिनर ने साउथेम्प्टन की सीम-फ्रेंडली विकेट पर न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में चार विकेट भी लिए थे।

इंग्लैंड में सभी चार टेस्ट में से बाहर बैठने के बाद अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में चमक बिखेरी दो मैचों में 11.36 पर 14 विकेट लेने के बाद एक और प्लेयर ऑफ द सीरीज जीता।