ICC Test Rankings: जो रूट से नंबर-1 की कुर्सी छिनी, कोहली को भी नुकसान; जानिए कौन है बेस्ट

नई दिल्ली: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) को दोहरा झटका लगा है। पहले तो उन्होंने एडिलेड में एशेज सीरीज का लगातार दूसरा टेस्ट गंवाया और अब आईसीसी की बल्लेबाजों की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में भी उनकी नंबर-1 कुर्सी छीन गई है।

उनकी जगह एशेज सीरीज में धमाकेदार बल्लेबाजी करने वाले मार्नस लबुशेन (Marnus Labuschagne) टेस्ट के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। लाबुशेन पहली बार करियर के बेस्ट रेटिंग प्वाइंट 912 के साथ टेस्ट के नंबर-1 बल्लेबाज बने हैं। उन्होंने जो रूट (897) को दूसरे स्थान पर धकेला है।

एशेज सीरीज (Ashes Series) से पहले टेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज लबुशेन (Marnus Labuschagne) ब्रिस्बेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की जीत में 74 रन की अहम पारी खेलकर दो पायदान ऊपर चढ़कर दूसरे स्थान पर आ गए थे।

एडिलेड में दूसरे टेस्ट में, उन्होंने एक शतक (103 और 51) और अर्धशतक ठोका था। यह उनके करियर की छठी और एशेज की पहली सेंचुरी थी। उनकी इस पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 275 रन से हराते हुए सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली थी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट की पहली पारी में 0 पर आउट होने का नुकसान उठाना पड़ा है। वो ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में एक स्थान नीचे फिसलकर सातवें पायदान पर आ गए हैं। उनके खाते में 756 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। वहीं, रोहित शर्मा टॉप-5 में बरकरार हैं। उनके खाते में 797 अंक हैं। इन दोनों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज टॉप-10 में नहीं हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में बहुत बदलाव नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) अभी भी टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज हैं। उन्होंने हाल ही में बतौर कप्तान अपने पहले टेस्ट में 7 विकेट झटके थे। हालांकि, इसके बाद कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद वो एडिलेड में हुआ दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाए। दूसरे स्थान पर भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन मौजूद हैं।

अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में 2 टेस्ट की सीरीज में शानदार गेंदबाजी की थी। अश्विन ने 2 टेस्ट में कुल 14 विकेट लिए थे। वो इस साल टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं।