भारतीय क्रिकेट टीम की 2023 में जबरदस्त शुरुआत, श्रीलंका के खिलाफ जीती लगातार 10वीं वनडे सीरीज़

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज को अपने नाम कर लिया है। उसने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में गुरुवार (12 जनवरी) को खेले गए दूसरे मैच में चार विकेट से जीत हासिल की। इसके साथ ही टीम इंडिया ने अपने ‘मिशन 2023’ की शुरुआत शानदार अंदाज में की है। भारत इस साल के अंत में वनडे विश्व कप की मेजबानी करेगा।

उसकी नजर 2011 के बाद खिताब जीतने पर है। टीम इंडिया ने विश्व कप के लिए योजना बना ली है। उस दिशा में टीम ने पहला पड़ाव पार कर लिया है।

मैच में श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उनका यह निर्णय सही साबित नहीं हुआ। लंकाई टीम किसी तरह 200 रन के पार पहुंच पाई। वह 39.4 ओवर में 215 रनों पर सिमट गई। जवाब में भारतीय टीम ने शुरुआती विकेट खोने के बावजूद लक्ष्य को 43.2 ओवर में हासिल कर लिया।

टीम इंडिया ने छह विकेट पर 219 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। इससे पहले टीम इंडिया पहले मैच में 67 रन से जीती थी। अब तीसरा और आखिरी मुकाबला 15 जनवरी (रविवार) को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा।
1997 से श्रीलंका के खिलाफ सीरीज नहीं हारा भारत

टीम इंडिया ने इस मैच को जीतकर लगातार तीन वनडे सीरीज में हार से खुद को बचा लिया है। उसे पिछले साल के अंत में न्यूजीलैंड ने 1-0 और बांग्लादेश ने 2-1 से हराया था। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 10वीं सीरीज को अपने नाम कर लिया है।

 

2006 में दोनों टीमों के बीच दो वनडे मैचों की सीरीज 0-0 की बराबरी पर रही थी। तब पहला मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया हो पाया था और दूसरे मुकाबले में टॉस भी नहीं हुआ था। श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया पिछली बार 1997 में सीरीज हारी थी। उसके बाद 13 सीरीज में 11 भारत ने जीती और दो बराबरी पर रहीं।

टीम इंडिया की जीत के सूत्रधार गेंदबाजी में कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज रहे। वहीं, बल्लेबाजी में अनुभवी केएल राहुल ने मध्यक्रम में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 86 रन पर चार विकेट गिर जाने के बाद पारी को संभाला और हार्दिक पांड्या के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी की।

हार्दिक 53 गेंद पर 36 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद राहुल को अक्षर पटेल का साथ मिला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी की। केएल राहुल 103 गेंद पर 63 और कुलदीप यादव 10 गेंद पर 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 86 रन तक उसके चार बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। कप्तान रोहित शर्मा 17, शुभमन गिल 21, विराट कोहली चार और श्रेयस अय्यर 28 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले श्रीलंका के लिए डेब्यू करने वाले नुवानिदु फर्नांडो ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। कुशल मेंडिस ने 34 और दुनिथ वेलालगे ने 32 रनों का योगदान दिया। भारत के लिए कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने तीन-तीन विकेट लिए। उमरान मलिक को दो और अक्षर पटेल को एक सफलता मिली।