Ind vs SA 3rd Test: केपटाउन में इतिहास रचने उतरेगी विराट सेना, ये हो सकती है भारत की प्लेइंग XI

डेस्क: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच (Ind vs SA 3rd Test) मंगलवार से शुरू हो रहा है। टीम इंडिया (Team India) का लक्ष्य इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने पर होंगी। वहीं, साउथ अफ्रीकी टीम अपने घर पर भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं हारने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाएगी।

केपटाउन टेस्ट मैच (Ind vs SA 3rd Test) में विराट कोहली (Virat Kohli) की वापसी से टीम इंडिया का मनोबल बढ़ा है। कोहली पीठ में खिंचाव के चलते दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए थे। कोहली की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने भारतीय टीम की कप्तानी की थी। वैसे, मुकाबले से पहले भारत के लिए बुरी खबर भी सामने आई, जब मोहम्मद सिराज हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए।

केएल-मयंक पर अच्छी शुरुआत का जिम्मा

टीम के उप-कप्तान केएल राहुल तीसरे टेस्ट में भारत के फर्स्ट च्वाइस ओपनर होंगे। मौजूदा सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले कर्नाटक के इस खिलाड़ी ने अब तक ऑफ स्टंप की गेंदों को बखूबी छोड़ा है। सेंचुरियन टेस्ट में उनकी शानदार शतकीय पारी ने भारत की जीत में एक बड़ी भूमिका निभाई। मयंक अग्रवाल के शीर्ष क्रम में राहुल के साथ होने की उम्मीद है, जैसा कि उन्होंने पहले दो मैचों में किया था।

ये होगा भारत का मिडिल ऑर्डर!

तीसरे नंबर पर भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को मौका मिलने की उम्मीद है। पुजारा ने जोहानिसबर्ग टेस्ट में अर्धशतक जड़कर अपनी अहमियत साबित की थी। विराट कोहली के परंपरागत चौथे एवं अजिंक्य रहाणे के पांचवें क्रम के बल्लेबाज होंगे।

आलोचनाओं के घेरे में आए रहाणे ने भी जोहानिसबर्ग टेस्ट में अर्धशतक जड़ा था। ऋषभ पंत के विकेटकीपिंग का दायित्व निभाने की उम्मीद है। वैसे, पंत का हालिया प्रदर्शन काफी खराब रहा है और उनके शॉट सेलेक्शन पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

अश्विन-शार्दुल पर दोहरी जिम्मेदारी

सातवें एवं आठवें क्रम पर रविचंद्रन अश्विन और शार्दुल ठाकुर को चांस मिलने की संभावना है। अश्विन को गेंदबाजी का उतना मौका नहीं मिला है और वह इस सीरीज में तीन विकेट चटका सके हैं। अश्विन बल्ले से भी उपयोगी योगदान देते आए हैं और जोहानिसबर्ग टेस्ट की पहली पारी में एकबार इस बात की पुष्टि हुई थी। शार्दुल ठाकुर दूसरे टेस्ट से भारत के सबसे बड़े प्ल्स प्वाइंट रहे। उस टेस्ट मैच में पहली पारी में उन्होंने 61 रन देकर 7 विकेट लिए। फिर भारत की दूसरी पारी में 28 रनों का महत्वपूर्ण योगदान भी दिया।

ईशांत को मिलेगा मौका!

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी भारतीय फास्ट बॉलिंग की एक बार फिर अगुवाई करते दिखेंगे। वहीं तीसरे गेंदबाज के रूप में ईशांत शर्मा को उमेश यादव पर तवज्जो मिल सकती है। गौरतलब है कि पहले दो टेस्ट में भाग लेने वाले मोहम्मद सिराज चोट के चलते इस मुकाबले से बाहर हो गए हैं।

कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की पुष्टि की थी। ईशांत का तीसरे टेस्ट में खेलने का दावा इसलिए भी मजबूत दिखता है क्योंकि ईशांत रन गति पर अंकुश लगाने में माहिर समझे जाते हैं। साथ ही छह फीट से अधिक लंबाई के चलते उछाल भरी पिच पर कारगर साबित हो सकते हैं।

भारत की संभावित XI: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा।