IND VS SA: ऐतिहासिक जीत से 6 विकेट दूर टीम इंडिया, साउथ अफ्रीकी कप्तान ने ठोका अर्धशतक

नई दिल्ली: IND VS SA: सेंचुरियन (Centurion Test) में इतिहास रचने से टीम इंडिया (Team India) महज 6 विकेट दूर है। खेल के चौथे दिन भारतीय टीम की दूसरी पारी महज 174 रनों पर सिमटी और पहली पारी के आधार पर साउथ अफ्रीका को 305 रनों का लक्ष्य मिला। जवाब में मेजबान टीम ने 4 विकेट गंवा दिए हैं हालांकि उसके कप्तान डीन एल्गर विकेट पर डट चुके हैं।

डीन एल्गर ने दिन के आखिरी सेशन में शानदार अर्धशतक ठोका और वो अबतक क्रीज पर मौजूद हैं। साउथ अफ्रीका ने एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन और रासी वैन डर दुसां का विकेट गंवाया है। आखिरी लम्हे में साउथ अफ्रीकी टीम ने केशव महाराज का विकेट भी गंवा दिया।

टीम इंडिया के लिए दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए हैं। मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट लिया है। खेल के पांचवें दिन अगर टीम इंडिया सेंचुरियन में जीत हासिल करती है तो ये उसकी इस मैदान पर पहली फतेह होगी। इससे पहले टीम इंडिया ने इस मैदान पर खेले दोनों टेस्ट मैच गंवाए हैं। हालांकि अब भारतीय टीम के पास इतिहास रचने का मौका है। सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका अभी जीत से 211 रन दूर है और पिच के हालात देखते हुए बल्लेबाजों का टिकना मुश्किल लग रहा है।

चौथे दिन भी विकेटों का पतझड़

तीसरे दिन 18 विकेट गिरने के बाद सेंचुरियन का चौथा दिन भी गेंदबाजों के नाम रहा। चौथे दिन टीम इंडिया के हाथ में 9 विकेट थे लेकिन आते ही कागिसो रबाडा ने शार्दुल ठाकुर को पैवेलियन की राह दिखा दी। केएल राहुल भी महज 23 रन के स्कोर पर लुंगी एन्गिडी का शइकार हुए।

पुजारा और कोहली ने विकेट पर जमने की कोशिश की लेकिन लंच के बाद कप्तानी कोहली बेहद ही खराब शॉट खेलकर मार्को येनसन का शिकार हो गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा को लुंगी एन्गिडी ने निपटा दिया। रहाणे और पंत ने तेजी से बल्लेबाजी की लेकिन खराब शॉट खेलकर वो भी पैवेलियन लौट गए। रहाणे 23 गेंदों में 20 और पंत 34 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए।

अश्विन ने भी 2 चौकों की मदद से 17 गेंदों में 14 रन बनाए। अंत में रबाडा ने शमी को 1 और जेनसन ने सिराज को 0 पर आउट कर टीम इंडिया की दूसरी पारी 174 पर समेट दी।

साउथ अफ्रीकी कप्तान ने दिखाया दम

सेंचुरियन की मुश्किल पिच पर साउथ अफ्रीका को 305 रनों की बेहद मुश्किल चुनौती मिली। जवाब में मेजबान टीम ने दूसरे ही ओवर में एडेन मार्करम का विकेट गंवा दिया। शमी ने उन्हें 1 रन पर बोल्ड किया। इसके बाद कीगन पीटरसन 13 ओवर तक क्रीज पर डटे लेकिन सिराज की बेहतरीन गेंद ने पीटरसन की पारी का अंत कर दिया वो 17 रन बनाकर आउट हुए।

हालांकि इस बीच साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर रन बनाते रहे। उन्होंने रासी वैन डर दुसां के साथ 40 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी को बुमराह ने तोड़ा। रासी 11 रन बनाकर आउट हुए।

आखिर में साउथ अफ्रीका ने केशव महाराज का विकेट गंवाया, उन्हें भी बुमराह ने अपनी बेहतरीन यॉर्कर से शिकार बनाया। हालांकि साउथ अफ्रीकी कप्तान ने शानदार अर्धशतक पूरा किया और खेल खत्म होने तक वो 52 रन बनाकर क्रीज पर टिके हैं।