Asian Hockey Champions Trophy: रोमांचक मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-3 से रौंदा, जीता ब्रॉन्ज

नई दिल्ली: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी (Asian Hockey Champions Trophy) के रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया (India vs Pakistan) ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-3 से हरा दिया है।

मैच (India vs Pakistan) में मिली जीत के साथ ही भारतीय टीम ने न सिर्फ ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया बल्कि इस टूर्नामेंट (Asian Hockey Champions Trophy) में तीसरे स्थान पर फिनिश किया। वहीं, PAK टीम चौथे पायदान पर रही।

बराबरी पर समाप्त हुआ पहला हाफ

मैच में पहले ही हाफ से दोनों टीमों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली। मैच के तीसरे ही मिनट में भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए पहला गोल दागा। ये गोल हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया और टीम इंडिया को 1-0 की बढ़त दिलाई।

पाकिस्तान ने भी हार नहीं मानी और कमाल की वापसी करते हुए गोल कर स्कोर को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। ये गोल अफराज ने काउंटर अटैक पर किया। दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने पूरा जोर लगाया, लेकिन इस क्वार्टर में एक भी गोल नहीं हो सका।

तीसरा क्वार्टर भी रहा एक समान

मैच के तीसरे हाफ में पाकिस्तान ने तेजी से अटैक किया। पाक के लिए दूसरा गोल अब्दुल राणा ने बहुत ही आसानी से किया और टीम को 2-1 की बढ़त दिलाई। तीसरा क्वार्टर खत्म होने से ठीक पहले भारत ने मैच में जबरदस्त वापसी की, सुमित ने टाइम खत्म होने से ठीक पहले गोल कर भारत की मैच में वापसी करवाई। अब स्कोर 3-3 के साथ बराबरी पर आ गया।

आखिरी क्वार्टर में हारा PAK

मैच के आखिरी हाफ में भारतीय टीम ने पाकिस्तान की एक न चलने दी। मैच खत्म होने से कुछ ही समय पहले भारत ने तीसरा गोल दागा। ये गोल वरुण कुमार ने पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए किया। अक्षयदीप सिंह ने भारत के लिए चौथा गोल दागकर भारत की जीत पक्की कर दी।

हरमन का चला जादू

पूरे टूर्नामेंट में हरमनप्रीत सिंह ने शानदार खेल दिखाया। उन्होंने 6 मैचों में कुल आठ गोल दागे। दिलप्रीत सिंह ने भी 5 गोल किए। वहीं, अक्षयदीप सिंह और ललित उपाध्याय ने दो-दो गोल दागे।

सेमीफाइनल में जापान से हार गया था भारत

मंगलवार को टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में साउथ कोरिया ने पाकिस्तान को बेहद ही रोमांचक मुकाबले में 6-5 से हराया था, जबकि टीम इंडिया को जापान के खिलाफ 5-3 से हार का सामना करना पड़ा।

लीग मैच में भी जीता था भारत

टूर्नामेंट के लीग राउंड में भी भारत-पाक का आमना-सामना हुआ था, जहां टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए, पाकिस्तान को 3-1 से मात दी थी। मैच के पहले और चौथे क्वार्टर में हरमनप्रीत सिंह ने भारत के लिए दो शानदार गोल किए।

पूरे मैच में इस खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाया। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। हरमनप्रीत के अलावा आकाशदीप सिंह ने एक गोल दागा। वहीं, पाकिस्तान के लिए एकमात्र गोल जुनैद मंजूर ने किया।

3-3 बार चैंपियन रह चुकी हैं दोनों टीमें

इस बार भले ही भारत और पाकिस्तान की टीमें एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाने से चूक गई हो, लेकिन दोनों ही टीमें 3-3 बार इस टूर्नामेंट की चैंपियन बन चुकी है। इतना ही नहीं दोनों ही टीमें इस टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैंपियंस भी हैं। 2018 में फइनल मैच बारिश के कारण धुल जाने के बाद दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था.

सा. कोरिया और जापान में होगा फाइनल

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला 22 दिसंबर को साउथ कोरिया और जापान के बीच ढाका में खेला जाएगा।