रोमांचक वनडे में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 12 रन से हराया, NZ के इस बल्लेबाज ने जीता क्रिकेट प्रेमियों का दिल

भारत ने न्यूजीलैंड को तीन वनडे की सीरीज के पहले मैच में 12 रन से हरा दिया। दोहरा शतक लगाने वाले शुभमन गिल प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच यह मैच हैदराबाद (Hyderabad) के राजीव गांधी स्टेडियम (Rajeev Gandhi Stadium) में खेला गया।

भारत (India) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 349 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवर में 337 रन पर ऑलआउट हुई।

न्यूजीलैंड (New Zealand) की ओर से माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे और महफिल लूटने में सफल रहे। माइकल ब्रेसवेल ने 12 चौके और 10 छक्के की मदद से 78 गेंद में 140 रन बनाए। माइकल ब्रेसवेल की यह पारी इसलिए भी खास थी क्योंकि वह 7वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे और तब न्यूजीलैंड का स्कोर 28.4 ओवर में 6 विकेट पर 131 रन था।

इससे पहले टीम इंडिया (Team India) ने टॉस (Toss) जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। शुभमन गिल ने शानदार दोहरा शतक जड़ा। इसी के साथ शुभमन गिल ने फिर आलोचकों को करारा जवाब दिया।

टीम इंडिया की प्लेइंग 11 की बात करें तो इस मैच में हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर की वापसी हुई। सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को भी मौका मिला। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली टीम ने श्रीलंका (Sri Lanka) का 3-0 से व्हाइटवॉश करके साल 2023 की बेहतरीन शुरुआत की। अब न्यूजीलैंड को हराकर उसने अपना जीत का अभियान बरकरार रखा है।

 

 

यह मैच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे बेहतरीन मुकाबलों में गिना जाएगा। न्यूजीलैंड की टीम एक समय 131 रन पर 6 विकेट गंवा चुकी थी। तभी भारत में पहली बार खेल रहे माइकल ब्रेसवेल ने मिशेल सैंटनर के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 162 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की और मैच को रोमांचक बना दिया।

लोकल ब्वॉय मोहम्मद सिराज ने इस साझेदारी को तोड़कर भारत की वापसी कराई, लेकिन ब्रेसवेल एक छोर से लगातार रन बनाते रहे। एक समय लगा था कि क्या शुभमन गिल के दोहरे शतक पर पानी फिर जाएगा, लेकिन लॉर्ड शार्दुल ठाकुर ने भारतीय प्रशंसकों के चेहरों पर मुस्कान बिखेर दी।