Ind Vs SL T20: टीम इंडिया को आज मिलेगी नए साल की पहली जीत! भारत के सामने नहीं टिकती श्रीलंका

Ind Vs SL T20: भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 3 जनवरी को खेला जाएगा। इस सीरीज में हार्दिक पांड्या टीम की कप्तानी कर रहे हैं। वहीं विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे प्लेयर को आराम दिया गया है।

इसके साथ ही हार्दिक पंड्या टी20 टीम के पूर्णकालिक कप्तान की अपनी पारी की दमदार शुरुआत करके ‘मिशन 2024’ के लिए मजबूत नींव रखने की कोशिश करेंगे। अब तक श्रीलंका का भारत की जमीन पर टी20 (Ind Vs SL T20) में कैसा रहा है और हेड टू हेड में कौन हावी रहा है जानें।

Ind Vs SL T20 Head To Head

टी20 मुकाबले में अब तक दोनों टीमों (Ind Vs SL Series) की कुल 26 भिड़ंत हुई है जिसमें से 17 भारत ने जीते हैं और 8 मैचों में श्रीलंका जीतने में कामयाब रही है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है। भारत के अंदर अगर मुकाबलों की बात की जाए तो भारतीय टीम घरेलू जमीन पर असली दबंग है। देश में हुए 14 मुकाबलों में भारतीय टीम 11 मैच जीतने में कामयाब रहा है और 2 मैच श्रीलंका की टीम ने जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा था। अब टीम इंडिया एक बार फिर 3 टी20 सीरीज के लिए तैयार है और श्रीलंकाई टीम को धूल चटाने के लिए भी मुस्तैद है।

यह भी पढ़ें: लॉन्च होते ही छा गई 7 Seater Maruti Eeco, स्टाइलिश लुक देखकर दीवाने हुए लोग

एशिया कप में मिले हार का बदला लेने का मौका

भारतीय टीम श्रीलंकाई चुनौती को किसी तरह से हल्के में नहीं लेने वाली है। साल 2022 में आखिरी बार दोनों टीमें एशिया कप में आमने-सामने हुई थी और तब श्रीलंकाई शेर हावी थे। श्रीलंका की टीम ने भारत को 6 विकेट से हराया था। श्रीलंका की टीम ने एशिया कप भी जीता था। हालांकि उसके बाद से दासुन शनाका की टीम कुछ कमाल नहीं दिखा पाई है। भारत और श्रीलंका के बीच पहला टी20 मंगलवार को शाम 7 बजे से शुरू होगा। मैच आप स्टार स्पोर्ट्स के नेटवर्क पर देख सकते हैं और डीडी स्पोर्ट्स पर भी मैच का प्रसारण होगा।

भारतीय क्रिकेट-प्रेमी हार्दिक की कप्तानी की झलक पहले ही देख चुके हैं जब उनके नेतृत्व में टीम ने न्यूजीलैंड में बारिश से प्रभावित टी20 सीरीज में जीत दर्ज की थी। इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है और ऐसे में खेल का सबसे छोटा फॉर्मेट भारतीय टीम के लिए प्राथमिकता नहीं है लेकिन इससे हार्दिक को भविष्य के लिए विशेष रूप से 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: TATA की नई स्टाइलिश SUV की फोटो वायरल, देखकर लोग बोले- ये कार है या हॉलीवुड फिल्म का ट्रेलर

युवा ब्रिगेड पर रहेगी नजर

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में ईशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ के पास खुद को साबित करने का एक बड़ा मौका होगा। अगर टीम संयोजन की बात करें तो पिछले सप्ताह कार दुर्घटना में घायल होने वाले ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड में ईशान किशन के साथ पारी का आगाज किया था। पंत को हालांकि श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया था जिससे पूरी संभावना है कि वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले पहले टेस्ट मैच में किशन के साथ रुतुराज गायकवाड पारी की शुरुआत करेंगे।

ईशान और रुतुराज पिछले कुछ वर्षों से आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं और यह उनके लिए टीम में अपने स्थान की चिंता किए बिना अपना कौशल दिखाने का वास्तविक मौका है। अगला टी20 वर्ल्ड कप 18 महीने बाद खेला जाना है और ऐसे में इन दोनों को पर्याप्त मौके मिलने की संभावना है हालांकि इस वर्ष 15 से भी कम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे क्योंकि टीम मैनेजमेंट वनडे को अधिक प्राथमिकता देगा। अब तक टी20 इंटरनैशनल में पदार्पण नहीं कर पाने वाले शुभमन गिल ओपनर के रूप में हार्दिक के पास एक और विकल्प हैं।

तीसरे नंबर पर विश्व के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पर कप्तान भरोसा जता सकते हैं। टीम मैनेजमेंट को मध्यक्रम में संजू सैमसन और अब तक अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाने वाले राहुल त्रिपाठी में से किसी एक को चुनना होगा। त्रिपाठी पिछले कुछ समय से अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाए हैं और श्रीलंका के खिलाफ भी उन्हें बाहर ही रहना पड़ सकता है क्योंकि सैमसन को उनके अनुभव के आधार पर प्राथमिकता मिल सकती है।

हार्दिक के प्लेइंग इलेवन में छह गेंदबाजों को रखने के पक्ष में हैं और ऐसे में पहले मैच में दीपक हूडा को मौका मिल सकता है। टीम में भले ही शिवम मावी और मुकेश कुमार को शामिल किया गया है लेकिन तेज गेंदबाजी आक्रमण में अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल और उमरान मलिक को ही चुने जाने की संभावना है। भारत के पास वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल के रूप में ऑलराउंडर के विकल्प मौजूद है। सीरीज के पहले मैच में विशेषज्ञ स्पिनर यजुवेंद्र चहल को मौका मिलने की संभावना है।

भारत-श्रीलंका, हेड टू हेड

भारत और श्रीलंका की टीमें एक दूसरे के खिलाफ कुल 26 टी20 मैच खेल चुकी है। इस दौरान टीम इंडिया का ही पलड़ा भारी रहा है। भारत ने इन 26 मैचों में से 17 में जीत हासिल की है जबकि श्रीलंका को सिर्फ 8 बार सफलता हासिल हुई है। वहीं दोनों के बीच एक मुकाबला ड्रॉ पर रहा।

वानखेड़े में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका के खिलाफ पहला टी20 मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारतीय टीम कुल 4 बार टी20 मैच खेलने उतरी है, जिसमें उसे दो में जीत मिली है दो में हार का सामना करना पड़ा। इस मैदान पर टीम इंडिया का सबसे बड़ा स्कोर 3 विकेट पर 240 का है जो उसने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

पिच रिपर्ट

वानखेड़े की पिच पेसर और स्पिनर दोनों को कुछ न कुछ देती है। लेकिन वाइट बॉल क्रिकेट में यहां इनिंग्स बढ़ने का साथ-साथ बैटर्स का ही दबदबा बढ़ता जाता है। ऐसे में यहां एक और हाई स्कोरिंग रोमांचक टी20 मुकाबला देखने को मिल सकता है। दूसरी पारी में ओस की अहम भूमिका होगी। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम लक्ष्य का पीछा करना पसंद करेगी। बारिश की कोई आशंका नहीं है।

दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग XI

भारत: ईशान किशन (विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड, सूर्यकुमार यादव, दीपक हूडा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

श्रीलंका: पाथुम निसंका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), धनंजय डीसिल्वा, चरिथा असालंका, भानुका राजपक्षा, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, महीष तीक्ष्णा, लाहिरू कुमारा, दिलशान मदुशंका।