IND VS SA: टीम इंडिया ने दिया 305 रनों का लक्ष्य, साउथ अफ्रीका की जीत नामुमकिन

नई दिल्ली: IND VS SA: सेंचुरियन टेस्ट (Centurion Test) के चौथे दिन टीम इंडिया (Team India) की दूसरी पारी 174 रनों पर सिमट गई। रबाडा और मार्को येनसन ने कहर बरपाती हुई गेंदबाजी की और दोनों ने 4-4 विकेट झटके। भारत ने पहली पारी की बढ़त के आधार पर साउथ अफ्रीका को 305 रनों का लक्ष्य दिया है जिसे हासिल करना नामुमकिन है।

दरअसल सेंचुरियन (Centurion Test) में पिछले 21 सालों में कोई टीम चौथी पारी में 250 या उससे ज्यादा का लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी है। बता दें सेंचुरियन में इंग्लैंड की टीम ने साल 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथी पारी में 251 का लक्ष्य हासिल किया था।

चौथे दिन की बात करें तो सेंचुरियन की पिच बल्लेबाजी के लिए बेहद मुश्किल नजर आई यही वजह है कि वहां 300 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल करना बेहद मुश्किल है। सेंचुरियन की पिच में ‘छल-कपट’ काफी दिखाई दे रहा है। मतलब गेंद कभी एक्स्ट्रा बाउंस ले रही है और कभी वो बिल्कुल नीचे रह जा रही है। हालांकि साउथ अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजों को इस पिच पर खेलने का अनुभव है पर इसके बावजूद उन्हें भारत के मजबूत पेस बॉलिंग अटैक का जमकर सामना करना होगा।

चौथे दिन भारतीय दिग्गज बल्लेबाज फेल

तीसरे दिन भारत ने मयंक अग्रवाल का विकेट गंवाया था और चौथे दिन पिच का मिजाज बदला तो टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज भी जल्दी ही निपट गए। सबसे पहले रबाडा ने शार्दुल ठाकुर को निपटाया। इसके बाद केएल राहुल बेहद खराब शॉट खेलकर 23 रन पर आउट हो गए।

चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने क्रीज पर कुछ वक्त जरूर बिताया लेकिन लंच के तुरंत बाद कप्तान साहब ने एक बार फिर ऑफ स्टंप से काफी बाहर की गेंद से छेड़खानी की और अपना विकेट गंवा दिया। पुजारा का संघर्ष भी 16 रन पर समाप्त हुआ।

ऋषभ पंत और अजिंक्य रहाणे ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की। रहाणे ने 23 गेंद पर 20 रन बनाए और पंत ने 34 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली। भारतीय टीम 50।3 ओवर ही खेल पाई और दूसरी पारी 174 रन पर ढेर हो गई।

सेंचुरियन में इतिहास रचने का मौका

बता दें टीम इंडिया अगर सेंचुरियन टेस्ट जीत जाती है तो ये इस मैदान पर भारत की पहली जीत होगी। भारत ने इससे पहले सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट मैदान पर 2 टेस्ट खेले हैं और दोनों में उसे हार मिली है। पिछले दौरे पर भारत इस मैदान पर 135 रनों से हार गया था। 2010 में साउथ अफ्रीका ने सेंचुरियन में भारत को पारी और 25 रनों से हराया था लेकिन अब ऊंच पहाड़ के नीचे आता हुआ लग रहा है।