IND vs SA Centurion Test: सेंचुरियन टेस्ट जीतकर भारत ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका को 113 रन से हराया

नई दिल्ली: IND vs SA Centurion Test: भारतीय टीम (Team India) ने सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका (South Africa) को 113 रनों से हराते हुए इतिहास रच दिया है। उसने सेंचुरियन में पहली बार टेस्ट जीता है और ऐसा करने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गई है।

टेस्ट के चौथे दिन भारत (Team India) ने मेजबान टीम (South Africa) को 305 रन का टारगेट दिया, लेकिन स्टंप्स तक चार विकेट झटक लिए थे। 5वें दिन लंच के ठीक बाद बाकी के 6 विकेट निकालकर विराट कोहली की सेना ने मुकाबला जीत लिया। पहली पारी में शानदार शतक जड़ने वाले ओपनर केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इस साल के शुरू में ब्रिसबेन के गाबा में आस्ट्रेलिया का विजय अभियान थामने के बाद भारत ने सुपरस्पोर्ट पार्क पर दक्षिण अफ्रीका का विजय रथ रोककर 2021 का अंत किया। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले 2014 से लेकर सुपरस्पोर्ट पार्क में लगातार सात जीत दर्ज की थी।

भारत की यह सेंचुरियन में पहली और दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट मैचों में चौथी जीत है लेकिन इससे उसने इस देश में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं। सीरीज का दूसरा मैच तीन जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा जहां भारत दो मैच जीत चुका है। भारत ने यह जीत एक तरह से साढ़े तीन दिन में हासिल की क्योंकि मैच का दूसरा दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था।

इसके साथ ही उसने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त भी ले ली है। साउथ अफ्रीकी टीम के लिए दूसरी पारी में कप्तान डीन एल्गर ही भारतीय गेंदबाजों का सामना करन सके। पूरी टीम दूसरी पारी में 191 रनों पर सिमट गई। उन्होंने 77 रन की पारी खेली, जबकि भारत के लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने 3-3 विकेट झटके, जबकि मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे, जबकि अफ्रीका की पहली पारी 197 रनों पर सिमट गई थी। कोहली की टीम ने दूसरी पारी में 174 रन बनाते हुए मेजबान को 305 रनों का मुश्किल लक्ष्य दिया था। साउथ अफ्रीकी टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने संघर्ष करती दिखी और निरंतर अंतराल पर विकेट गंवाए।

पांचवें दिन के पहले सत्र में प्रोटियाज ने 94/4 से आगे खेलते हुए जल्द ही लंच तक टीम ने 187/7 हो चुके थे, जिसमें कप्तान डीन एल्गर (77), डीकॉक (21) और मुलडर (1) रन बनाकर आउट हो गए। इस दौरान बुमराह, सिराज और शमी ने एक-एक विकेट लिया। इसके बाद दूसरे सत्र में आते ही दक्षिण अफ्रीका की टीम 191 रनों पर ढेर हो गई। इस सत्र की शुरुआती ओवर में ही शमी ने जेनसेन (13) रनों पर आउट कर दिया, तो वहीं अश्विन ने अगले ओवर में कगिसो रबाडा (0) और लुंगी एनगिडी (0) को आउट कर सेंचुरियन टेस्ट में जीत हासिल कर ली।

पहली बार सेंचुरियन में फतह

दुनिया की नौ विदेशी टीमों ने कम से कम एक टेस्ट मैच यहां खेला है, लेकिन इससे पहले सिर्फ दो ही टीम इस अभेद्द किले को जीत पाई थी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को यहां जीत नसीब हुई थी। अब टीम इंडिया ने कमाल किया है। दूसरी ओर, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश को पछाड़ते हुए भारत सेंचुरियन जीतने वाला पहले एशियाई देश भी बन गया है।

50वीं बार 200 के अंदर किया ढेर

इस तरह विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट मैच में विपक्षी टीम की पारी को 200 रन के भीतर 50वीं बार समेटने का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। इस मैच से पहले वह और साउथ अफ्रीका के पूर्व ग्रीम स्मिथ 48-48 के बराबरी पर थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पीटर मे हैं, जिनकी अगुआई में इंग्लैंड ने ऐसा कारनामा 40 बार किया था।