Ind Vs Sa 3rd T20: इंदौर में डूबी टीम इंडिया की लुटिया, अफ्रीका ने 49 रनों से हराया, सीरीज भारत के नाम

by सचिन गौतम

IND vs SA 3rd T20: टी-20 वर्ल्डकप (T20 World Cup) शुरू होने से पहले खेले गए आखिरी टी-20 मैच (India vs South Africa) में भारतीय टीम (Team India) को 49 रनों की करारी हार का सामना करना पड़ा है। इंदौर में खेले गए सीरीज के आखिरी और तीसरे टी-20 मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को मात दी है।

हालांकि कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया (Team India) ने इस सीरीज को 2-1 से जीत लिया है और पहली बार साउथ अफ्रीका (IND vs SA 3rd T20) को अपने ही घर में किसी टी-20 सीरीज में मात दी है।

228 रनों के बड़े लक्ष्य (IND vs SA 3rd T20) का पीछा करने उतरी टीम इंडिया (Team India) ने यहां शुरुआत से ही घुटने टेक दिए और बल्लेबाज पूरी तरह फ्लॉप नज़र आए। कप्तान रोहित शर्मा खाता भी नहीं खोल पाए, उनके बाद ऋषभ पंत (Rishabh Pant), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भी सस्ते में लौट गए। दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने टॉप ऑर्डर में आकर 46 रनों की धमाकेदार पारी जरूर खेली, लेकिन वह अकेले कुछ नहीं कर पाए।

आखिर में हर्षल पटेल और दीपक चाहर ने कुछ शॉट खेलकर टीम इंडिया की लाज को बचाना चाहा। लेकिन यह काफी नहीं रहा और आखिर में टीम इंडिया ने मैच को गंवा ही दिया। टीम इंडिया इंदौर में सिर्फ 178 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई।

यह भी पढ़ें: IND vs SA 2nd T20: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, देश में 7 साल बाद अफ्रीका से सीरीज जीता भारत

साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी

टीम इंडिया को टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला यहां पर भारी पड़ गया। साउथ अफ्रीकी कप्तान तेंबा बावुमा तो एक बार फिर फेल हुए और सिर्फ 3 ही रन बना पाए। लेकिन क्विंटन डि कॉक और रिले रॉसो कुछ और ही इरादा लेकर आए थे, वह पूरी तरह टीम इंडिया पर टूट पड़े।

क्विंटन डि कॉक ने इस मैच में 43 बॉल में 68 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 4 छक्के लगाए। लेकिन अफ्रीकी टीम के लिए कमाल रिले रॉसो ने किया, जिन्होंने 48 बॉल में ही 100 रनों की पारी खेली। आखिरी ओवर में डेविड मिलर ने सिर्फ 5 बॉल में 19 रन बनाए और स्कोर को 227 तक पहुंचाया।

रिले रॉसो के लिए गजब की बात यह हुई कि इस सीरीज में वह इस मैच से पहले खाता ही नहीं खेल पाए थे। पहले और दूसरे टी-20 मैच में वह जीरो के स्कोर पर ही आउट हुए और यहां उन्होंने खाता खोला तो सीधा शतक ही जड़ दिया।

यह भी पढ़ें: जानें कौन है Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड ईशा नेगी, जिसने आज ऋषभ को खुलेआम कहा- My Love

भारत ने पहली बार घर में जीती सीरीज

टीम इंडिया ने भले ही इंदौर टी-20 मैच गंवा दिया हो, लेकिन सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। यह पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को अपने घर में किसी टी-20 सीरीज में हराया हो। कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में यह इतिहास रचा गया।

  • तिरुवनन्तपुरम टी-20: भारत 8 विकेट से जीता
  • गुवाहाटी टी-20: भारत 16 रनों से जीता
  • इंदौर टी-20: भारत 49 रनों से हारा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज

  • अक्टूबर 2015, साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को 2-0 से हराया
  • सितंबर 2019, दो टी20 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही
  • जून 2022, पांच टी20 मैचों की सीरीज 2-2 की बराबरी पर रही
  • अक्टूबर 2022, तीन मैच की सीरीज़ में भारत ने 2-1 से जीत हासिल की

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in