IND VS SA: विराट कोहली ने तो हद कर दी, एक ही गलती को 11 बार दोहराया

नई दिल्ली: IND VS SA: विराट कोहली (Virat Kohli) एक ऐसा नाम जिसकी वर्ल्ड क्रिकेट में तूती बोलती है। विराट जब क्रीज पर होते हैं तो गेंदबाजों को अपना 100 फीसदी देना होता है क्योंकि एक छोटी सी गलती पर विराट गेंद को बाउंड्री पार पहुंचा देते हैं। लेकिन अब हालात बदल चुके हैं।

विराट कोहली (Virat Kohli) की फॉर्म और उनकी बल्लेबाजी मौसम की तरह बदल चुकी है। जो विराट कोहली अपनी गलतियों से सीखता था वो अब उन्हीं को बार-बार दोहरा रहा है। यही वजह है कि दो साल बीत चुके हैं और विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला।

सेंचुरियन टेस्ट की बात करें तो विराट कोहली ने दोनों पारियों में एक जैसी गलती की और नतीजा दोनों बार फ्लॉप। पहली पारी में 10वें स्टंप की गेंद को छेड़ने की कोशिश करते हुए विराट ने विकेट गंवाया और दूसरी पारी में वो 8वें स्टंप की गेंद को ड्राइव मारने चले गए। नतीजा 18 रन पर पारी समाप्त।

बड़ी बात ये है कि विराट कोहली ने दूसरी पारी में लंच के बाद की पहली ही गेंद पर ड्राइव लगाने की कोशिश की। मार्को येनसन की जिस गेंद पर वो आउट हुए वो मामूली गेंद थी उसे कोई भी बल्लेबाज छोड़ देता लेकिन विराट कोहली ने उसपर शॉट खेलने की कोशिश की और आउट हो गए।

एक ही गलती को 11 बार दोहराया!

कहा जाता है कि बड़े खिलाड़ी सिर्फ एक बार गलती करते हैं और उससे सीखकर अपने खेल को निखारते हैं। विराट कोहली भी कुछ ऐसा ही किया करते थे यही वजह है कि उनके बल्ले से 70 इंटरनेशनल शतक निकले। लेकिन पिछले तीन सालों में विराट कोहली बदल चुके हैं।

आपको ये जानकर अचरज होगा कि विराट कोहली पिछले 3 सालों में 11 बार ड्राइव लगाते हुए आउट हुए हैं। टेस्ट फॉर्मेट में बार-बार एक ही तरह तरीके से आउट होना सच में चिंता का विषय है। लोग विराट कोहली से शतक का सूखा खत्म करने की आस लगाए बैठे हैं लेकिन इस तरह की गलती से तो ऐसा नहीं हो पाएगा।

सुनील गावस्कर ने विराट कोहली के विकेट पर टिप्पणी करते हुए कहा कि भारतीय कप्तान को लंच के तुरंत बाद ऐसा शॉट खेलते देखना सच में हैरान करने वाला है।

गावस्कर बोले, ‘आपको ये मानना होगा कि ये बेहद ही खराब शॉट था। लंच के बाद पहली ही गेंद पर ऐसा शॉट बहुत ही खराब। हर बल्लेबाज ब्रेक के बाद थोड़ा समय लेता है अपने पैर चलाता है कोहली एक अनुभवी बल्लेबाज हैं लेकिन उनके दिमाग में तेजी से रन बनाने की बात चल रही होगी ताकि जल्द पारी घोषित की जा सके, शायद तभी ये गलती हुई।’