Ind vs SA 1st ODI: आज भारत-साउथ अफ्रीका पहला वनडे, कोहली-रोहित की गैर-मौजूदगी में कप्तान धवन करेंगे धमाल

by सचिन गौतम

IND vs SA 1st ODI: अनुभवी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की अगुवाई में युवा जोश से लबरेज टीम इंडिया (Team India) मजबूत दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे मैच में हराने के इरादे से बृहस्पतिवार को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में उतरेगी। इसके साथ ही भारतीय टीम 12 वर्ष बाद अपनी धरती पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज जीतना चाहेगी।

वहीं, इस वर्ष जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में खेली गई वनडे सीरीज (IND vs SA ODI) में टीम इंडिया को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में टीम इंडिया (Team India) उस हार का हिसाब चुकाने का लक्ष्य लेकर मुकाबले में उतरेगी। भारत ने अपनी धरती पर इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी।

दूसरी ओर रोहित शर्मा, विराट, केएल राहुल जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में युवा खिलाड़ियों के पास वनडे सीरीज (IND vs SA ODI) में अपनी उपयोगिता साबित करने का मौका होगा। हालांकि बावुमा, डि कॉक, मार्करम, मिलर और रबादा जैसे खिलाड़ियों से सजी द. अफ्रीकी टीम को हराना आसान नहीं होगा।

युवाओं के कंधों पर होगी जिम्मेदारी

सीनियर्स को आराम मिलने की वजह से इस सीरीज में युवाओं को टीम इंडिया में शानदार मौका मिला है। शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़ की टीम में वापसी हुई है। जबकि घरेलू क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, शाहबाज अहमद, मुकेश कुमार को टीम इंडिया में जगह मिली है। संजू सैमसन को भी टीम इंडिया में जगह मिली है।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: टी20 चैंपियन बनने का ख्वाब लेकर ऑस्ट्रेलिया रवाना हुई टीम इंडिया

दीपक-श्रेयस सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया जाएंगे

इस वनडे सीरीज में तेज गेंदबाज दीपक चाहर और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी खेलते नजर आएंगे। इन दोनों को टी20 वर्ल्ड कप के लिए स्टैंडबाय प्लेयर्स की लिस्ट में रखा गया है। श्रेयस को तो उपकप्तानी सौंपी गई है। सीरीज के बाद दोंनों प्लेयर वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होंगे।

बारिश की वजह से अभ्यास नहीं कर सकीं टीमें

दक्षिण अफ्रीकी टीम बुधवार को लखनऊ पहुंच गई। हालांकि दिनभर हुई बारिश के चलते किसी भी टीम ने अभ्यास सत्र में भाग नहीं लिया। लखनऊ वनडे में टीम इंडिया की बात की जाए तो चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव गेंदबाजी विभाग में ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं जो लंबे समय से टीम में अपनी स्थायी जगह बनाने के लिए प्रयासरत हैं।

कप्तान धवन के साथ शुभमन गिल पारी का आगाज कर सकते हैं। मध्यक्रम में श्रेयस, सैमसन, शार्दुल और इशान किशन को क्षमता से अनुरूप प्रदर्शन करना होगा। रजत पाटीदार और गेंदबाज मुकेश को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे पदार्पण का मौका मिल सकता है। रजत ने आईपीएल एलिमिनेटर में लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ 54 गेेदों पर 112 रन की पारी खेली थी।

खराब मौसम बना परेशानी का सबब

दिनभर हुई बारिश पहले मैच के लिए परेशानी का सबब बन गई है। दोपहर बाद बारिश कम होते देख ग्राउंड स्टाफ ने कवर हटाना शुरू ही किया था पर फिर से बारिश आ गई। कवर दोबारा बिछाना पड़ा आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा, बृहस्पतिवार को बारिश हो सकती है। मौसम के बदलाव की संभावना कम ही है।

अगला विश्वकप खेलने की है तमन्ना : धवन

भारतीय कप्तान शिखर धवन का कहना है कि टीम में कई नए चेहरे शामिल किए गए हैं, जो टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं, जहां तक मेरा सवाल है तो मैं अपने कॅरिअर से पूरी तरह संतुष्ट हूं। बस अगले साल भारत के लिए विश्वकप खेल सकूं, इसी पर पूरा फोकस रहेगा।

संभावित प्लेइंग-11

भारत: शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार/राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मो. सिराज, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), यानेमन मालन, क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन/एंडिले फेहलुकवायो, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, तबरेज शम्सी।

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in