भारत से एक साथ हारे ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान, ये है जीत के 9 खास पॉइंट

by Waqar Panjtan
Published: Last Updated on

इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज जिस अंदाज में शुरू हुई, खत्म भी बिल्कुल उसी अंदाज में हुई. जमकर रनों की बरसात. तीनों मैचों में जबरदस्त रोमांच और काफी उतार-चढ़ाव. इंडियन क्रिकेट बोर्ड और फैंस के लिए तो सीरीज का समापन और भी शानदार रहा क्योंकि पहले मैच में हारने के बाद भारतीय टीम ने लगातार दो मैच जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. हैदराबाद में अक्षर पटेल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के दमदार प्रदर्शन से भारत ने 6 विकेट से मैच जीता.

भारत की जीत की खास बातें

इस पूरे मैच में भारत की ओर से कुछ खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया, जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से भी कैमरन ग्रीन ने कमाल की बैटिंग की. टीम इंडिया ने भी इस जीत के साथ एक पाकिस्तान को पछाड़ते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया. क्या रही इस जीत की खासियत, जानिए यहां-

भारत ने इस जीत के साथ 2022 में 21वां टी20 मैच अपने नाम किया. इसके साथ ही भारत ने एक साल में सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने के पाकिस्तान (20) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. पाकिस्तान ने पिछले साल ही ये कमाल किया था.

भारत ने इस साल घरेलू जमीन पर 10वीं जीत दर्ज की, जो किसी भी टीम के लिए एक साल में सबसे ज्यादा है. टीम इंडिया ने इस साल भारत में अभी तक 14 मैच खेले हैं, जिसमें 3 में हार मिली और 1 बेनतीजा रहा.

विराट कोहली ने इस मैच में 63 रनों की उपयोगी पारी खेली, जो टी20 में उनका 33वां अर्धशतक था. उनके नाम टी20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक है.

कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये आठवां अर्धशतक था. इतना ही नहीं, टी20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10वीं बार पारी में 30 से ज्यादा रन बनाए, जो एक टीम के खिलाफ ऐसा सबसे ज्यादा स्कोर है.

इतना ही नहीं, विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों के मामले अपने कोच और टीम इंडिया के महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है. कोहली के नाम सभी फॉर्मेट में मिलाकर 24078 रन बना लिए हैं और अब वह भारत की ओर से दूसरे नंबर पर आ गए हैं. उनसे आगे भारत के लिए सिर्फ सचिन तेंदुलकर (34357) हैं.

सूर्यकुमार यादव ने 69 रनों की जबरदस्त पारी खेली, जो इस साल उनका चौथा अर्धशतक था. इसके साथ ही 2022 में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. सूर्या के नाम 20 पारियों में 682 रन हैं, जिसमें औसत 37 का और स्ट्राइक रेट करीब 183 का है.

इसके अलावा सूर्यकुमार यादव चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए एक साल में सबसे ज्यादा टी20 अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. सूर्या (4) ने युवराज सिंह (3) का रिकॉर्ड तोड़ा.

भारतीय पेसर भुवनेश्वर कुमार के लिए सीरीज ज्यादा अच्छी नहीं रही, लेकिन वह एक साल में टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. भुवी (32) ने ऑस्ट्रेलिया के एंड्रू टाय (31) का रिकॉर्ड तोड़ा

सिर्फ भारतीय खिलाड़ी ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया के युवा ओपनर कैमरन ग्रीन ने भी एक रिकॉर्ड बना दिया. वह भारत के खिलाफ टी20 में सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए. ग्रीन ने सिर्फ 19 गेंदों में फिफ्टी ठोक जॉनसन चार्ल्स (20 गेंद) का रिकॉर्ड तोड़ा.

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in