Teacher’s Day 2020: 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें महत्व

Teacher’s Day 2020: भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण (Dr. Sarvapalli Radha Krishnan) का जन्मदिन भारत में शिक्षक दिवस (Teacher’s Day 2020) के रूप में मनाया जाता है। हर साल स्कूलों में टीचर्स डे के मौके पर तरह-तरह के कार्यक्रम मनाए जाते हैं।

एक छात्र के जीवन में शिक्षक की भूमिका और उसके महत्व को समझाने को समर्पित शिक्षक दिवस इस बार कोरोना संकट के कारण सबसे अलग होने जा रहा है।

क्या है Teacher’s Day का महत्व

दरअसल, इस बार कोरोना संकट के कारण शिक्षक और छात्र एक-दूसरे से वीडियो कांफ्रेंसिंग के मिल रहे हैं। एक छात्र के जीवन में माता-पिता के बाद शिक्षक का सबसे बड़ा योगदान होता है। शिक्षक बच्चे के भविष्य को मजबूत बनाता है और छात्र के अधूरे जीवन को पूरा करता है।

टीचर्स डे यानि शिक्षक दिवस (Teacher’s Day 2020) गुरु-शिष्य के इसी रिश्ते को समर्पित है। लोग ये तो जानते हैं कि भूतपूर्व राष्ट्रपति Dr. Sarvapalli Radha Krishnan के जन्मदिवस को टीचर्स डे के रूप में मनाते हैं, लेकिन इसके लिए पांच सितंबर का दिन ही क्यों चुना गया, आइये जानते हैं इसके बारे में…

Dr. Sarvapalli Radha Krishnan ने जताई थी इच्छा

भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक बेहतरीन शिक्षक भी थे। वर्ष 1962 से उनका जन्मदिन Teacher’s Day) के रूप में मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें : Shivsena को कंगना रनौत का खुला चैलेंज, बोली-9 को आ रही हूं मुंबई, क‍िसी के बाप में ह‍िम्‍मत है तो रोक ले

दरअसल, Dr. Sarvapalli Radhakrishnan ने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी। दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी

देश के पहले उप-राष्‍ट्रपति Dr. Sarvapalli Radha Krishnan का जन्म 5 सितंबर, 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वह बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे। राधाकृष्णन स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे।

ये भी पढ़ें : भारत-चीन सीमा पर Indian Army ने किए बड़े बदलाव, चालबाज ड्रैगन की उड़ी नींद

जब डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने तो उनके कुछ छात्र व मित्र उनके पास पहुंचे और उनसे अनुरोध किया कि वे उन्हें अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति दें। इस पर Dr. Sarvapalli Radha Krishnan ने उत्तर दिया कि मेरे जन्मदिन को अलग से मनाने के बजाय इस 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) के रूप में मनाया जाए तो यह मेरे लिए सौभाग्य होगा। उसी के बाद से उनकी जयंती यानी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher’s Day 2020) मनाया जाने लगा।

अलग-अलग देशों में मनाया जाता है शिक्षक दिवस

शिक्षक दिवस (Teacher’s Day 2020) को चीन से लेकर, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अल्बानिया, इंडोनेशिया, ईरान, मलयेशिया, ब्राजील और पाकिस्तान तक शामिल हैं। हालांकि हर देश में इस दिवस को मनाने की तारीख अलग-अलग है। जैसे कि- चीन में 10 सितंबर तो अमेरिका में छह मई, ऑस्ट्रेलिया में अक्तूबर के अंतिम शुक्रवार, ब्राजील में 15 अक्तूबर और पाकिस्तान में पांच अक्तूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।