अब दुनिया पर कब्जा करेंगे रोबोट, इस ‘रोबोट कैफे’ में इंसान का नहीं होगा काम

तकनीकी विकास की वजह से हमारे जीवन में कई बदलाव आए हैं. हम धीरे-धीरे ही सही तकनीक पर निर्भर होते जा रहे हैं. आज की दुनिया में लोग अधिकतर कामों के लिए मशीनों पर निर्भर रहते हैं. जिन कामों को करने में कई घंटे लगते थे, आज उन्हें इंसान मशीनों के जरिए मिनटों में पूरा कर लेता है. बटन दबाते ही हम घंटों के काम मिनटों में करने लग गए हैं।

 

जहां पहुंचने में दिन लगते थे, वहां का सफर अब घंटों में तय हो जाता है और इसका पूरा श्रेय सिर्फ और सिर्फ टेक्नोलॉजी को जाता है. पर क्या आप जानते हैं दुनिया में अब एक ऐसा कैफे खुलने जा रहा है, जहां सुपरमॉडल की तरह नजर आने वाला रोबोट फूड को सर्व करेगा.

 

हम आपको बताते हैं इस कैफे को कहां ओपन किया जाएगा और यहां क्या-क्या खास होगा. कैसे रोबोट्स इस पूरे काम को हैंडल करेंगे

इस देश में खुलेगा सुपर मॉडल रोबोट कैफ
तकनीक के मामले में दुबई ने दुनिया में सबसे तेजी से विकास किया है. ये देश विकास में इतना आगे निकल गया है कि इसका मुकाबला करना आसान नहीं है. देश में Donna Cyber-cafe की ओर से साल 2023 में इस यूनिक कैफे को ओपन किया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां खाना परोसने वाले रोबोट को रोबो-सी-2 के रूप में जाना जाएगा.

ये है इस कैफे की खासियत
इस कैफे की सबसे बड़ी खासियत है कि इसका संचालन बिना इंसानों के होगा.

यहां मौजूद सुपरमॉडल रोबो ग्राहकों से पैसे लेने और उनकी टेबल पर फूड सर्व करने यानी हर काम को खुद करेंगे.

ये कैफे 24 घंटे खुला रहेगा और यहां सेल्फ सर्व आइसक्रीम की मशीन भी लगी होगी. इसके अलावा यहां रोबोट द्वारा संचालित कॉफी मशीनें भी यहां रखी जाएंगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कैफे में जो रोबोट काम करेंगे उनके पुर्जों को रूस से आयात किया गया है और इनका निर्माण आरडीआई रोबोटिक्स द्वारा किया जा रहा है.