Navratri 2022: नवरात्रि के 9 दिन रख रहे हैं व्रत तो डायट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी और होगा वेट लॉस

by Waqar Panjtan
Navratri 2022: नवरात्रि के 9 दिन रख रहे हैं व्रत तो डायट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी और होगा वेट लॉस

Navratri 2022: : नवरात्रि व्रत के दौरान कुछ लोग पूरे नौ दिन की फास्टिंग करते हैं। देवी की उपासना कर रहे लोग व्रत के अलग-अलग नियमों को फॉलो करते हैं। इस साल शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू होने वाली हैं। ऐसे में भक्ति के साथ ही अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डायट का ख्याल रखना होगा। यहां कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपनी डायट में शामिल करनी चाहिए, जिससे वजन भी घटेगा और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी।

1) नारियल पानी 

नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल, डाइटरी फाइबर, फोलेट, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, पाइरिडोक्सिन, राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-के होता है। दिन भर में एक से दो नारियल पानी पी सकते हैं। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और ये आपकी इम्यूनिटी (Navratri 2022) को भी बूस्ट करेगा।

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2) भीगे ड्राई फ्रूट्स 

फास्टिंग के दौरान आप नाश्ते में भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खा (Navratri 2022) सकते हैं। इसे खाने से आपको कई पोषक तत्व मिलेंगे और ये कमजोरी होने से बचाएगा। डायट में इन्हें शामिल करने के लिए रात में ही ड्राई फ्रूट्स भिगोएं।

3) पपीता

फास्टिंग के दौरान अक्सर पेट (Navratri 2022) न साफ होने की वजह से परेशानी होती है। ऐसे में व्रत के दौरान पपीता जरूर खाएं। पपीते में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे आपका पेट साफ रहेगा और व्रत खोलने पर फूड पॉयजनिंग का खतरा भी दूर होगा।

4) दूध 

दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविनसे होत है। दूध पीने से आपको पूरा पोषण (Navratri 2022) मिलता है और इसे पीने के बाद भूख का एहसास भी नहीं होता

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