गांव की छात्राओं को मिलेंगे 5 हजार रुपये, पढ़ाई करने वाली लड़कियां ऐसे करें आवेदन

अगर आप कॉलेज में पढ़ाई करती हैं तो आपको सरकार की इस योजना के बारे में जरूर जानना चाहिए क्‍योंकि इस स्‍कीम को प्रतिभावान बालिकाओं के लिए लाया गया है. इस योजना में वे सभी लड़कियां आवेदन कर सकती हैं, जो गांव में निवास करती हैं और उन्‍होंने कक्षा 12वीं फर्स्ट डिवीजन से पास की है.

इस योजना के तहत मध्‍य प्रदेश सरकार प्रति माह 500 रुपये की दर से 10 माह के लिए 5000 रुपये देती है. सबसे खास बात यह है कि इस स्‍कीम का लाभ उठाने के लिए आपको किसी सरकारी कार्यालय के चक्‍कर काटने की जरूरत नहीं है.

आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा और आप जहां पढ़ाई करती हैं वहां इन दस्‍तावेजों को जमा करना होगा. आइए जानते हैं आप इस योजना का फायदा कैसे उठा सकती हैं.

मध्‍य प्रदेश सरकार दे रही है 5000 हजार रुपये

मध्‍य प्रदेश सरकार गांव की बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्‍त कराने के उद्देश्य से इस योजना को लेकर आई थी. इस स्‍कीम के तहत, गांव की प्रतिभावान बालिकाओं को कॉलेज की पढ़ाई में आर्थिक सहयोग दिया जाता है.

योजना के तहत उन बालिकाओं को लाभ मिलता है. जिन्‍होंने कक्षा 12वीं प्रथम श्रेणी से पास की हो. ऐसी बालिकाओं को सरकार की तरफ से प्रत्‍येक माह 500 रुपये की दर से छात्रवृत्ति दी जाती है. इस तरह 10 माह के 5000 रुपये पात्र बालिकाओं के अकाउंट में आते हैं.

इस योजना की विशेषताएं

इस योजना को मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा लाया गया है. इस योजना का नाम गांव की बेटी योजना है.

इस स्‍कीम के तहत ग्रामीण क्षेत्र की टैलेंटेड गर्ल्‍स को कॉलेज की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है.

इस योजना के तहत ₹500 प्रति माह की दर से 10 महीने के लिए 5000 रुपये प्रदान किए जाते हैं.

इस योजना का लाभ उसकी बाजिका को मिलता है, जिसने कक्षा 12वीं प्रथम श्रेणी से पास की है.

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो आपक किसी भी सरकारी कार्यालय में चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं है. आपको स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल पर ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा.