WHO की चेतावनी, कोरोना ने अब तक कुछ नहीं किया, इससे भी बुरा वक्त आने वाला है

0
184
WHO Chief
Source: Google

जेनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने कोरोना वायरस को लेकर एक गंभीर चेतावनी जारी की है। डब्लयूएचओ प्रमुख टेड्रोस ग्रेब्रेयेसुस ने कहा है कि अभी इससे भी बुरा वक्त आने वाला है।

टेड्रोस ने कहा कि कुछ देश ऐसे हैं, जिन्होंने अब जाकर पाबंदियां लगानी शुरू की हैं। उन्होंने कोरोना संक्रमण की तुलना 1918 में फैले स्पैनिश फ्लू से की है। टेड्रोस ने कहा, स्थिति बहुत खतरनाक है और लगातार बढ़ रही है। ठीक 1918 के फ्लू की तरह। इस फ्लू की वजह से एक करोड़ लोगों की मौत हुई थी।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि उस वक्त तकनीक नहीं थी, लेकिन आज हमारे पास तकनीक और प्रोद्योगिकी है। इन्हीं की बदौलत हम उस समय जैसे संकट को पैदा होने से रोक सकते हैं। उन्होंने पूरी दुनिया से साथ मिलकर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने की अपील की।

टेड्रोस ने कहा कि कई लोग अभी भी इस वायरस की गंभीरता को नहीं समझ पा रहे हैं। उन्होंने कहा, हम पर विश्वास करें। हम पहले दिन से चेतावनी दे रहे हैं कि इस वायरस से हम सभी को मिलकर लड़ना होगा।

बता दें कि अमेरिका के जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार, दुनिया भर में कोरोना वायरस से लगभग 25 लाख लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 1.66 लाख लोगों की मौत हुई है। कई विशेषज्ञों को इस बात का डर भी सता रहा है कि भविष्य में संक्रमण अफ्रीकी देशों में फैलेगा, जहां स्वास्थ्य सुविधाएं बेहद खराब हैं।