अब क्योटो बन रहा काशी! यूं स्मार्ट हो रही गलियां, PM मोदी ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली: काशी (Kashi) की पहचान बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के साथ गलियों से भी है। काशी की इन्ही गलियों को अब क्योटो की तर्ज पर स्मार्ट बनाया गया है।

68 करोड़ 24 लाख की लागत से वाराणसी (Varanasi) के पांच वार्ड की गलियों को हाईटेक बनाया गया है। री डेवलपमेंट ऑफ ओल्ड काशी योजना के तहत इस काम को पूरा किया गया है जिसकी सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को दी।

बात यदि इन वार्ड की गलियों की करें तो इन गलियों में साफ सफाई के साथ ही दीवारों पर आकर्षण पेंटिंग उकेरी गई है जो आपको काशी का अहसास कराएगी।इसके अलावा गलियों में बिछाए गए पत्थर भी बेहद खास है।

चिकने गुलाबी पत्थरों की इन गलियों में जब आप बाइक से भी चलेंगे तो आपको हिचकोले नहीं मिलेंगे।स्मार्ट सिटी (Smart City) के जीएम डी वासुदेवन ने बताया कि प्राचीनता को बरकरार रखने हुए इन गलियों को आधुनिक रूप प्रदान किया गया है।

स्थानीय लोगों में खुशी

गलियों के इस सुंदरीकरण से स्थानीय लोगो में भी खुशी का माहौल है।कुंदन गोस्वामी ने बताया कि गलियों का जैसा अब स्वरूप है पहले उन्होंने कभी ऐसा नहीं देखा। पहले यहां सीवर बहने के साथ ही गंदगी रहती थी।लेकिन अब पूरी तस्वीर ही बदल गई है। इसके लिए हमलोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हैं।