UP Police in Action: मंडप में हिंदू लड़की की हो रही थी मुस्लिम लड़के से शादी, पुलिस ने पहुंचकर रुकवाई रस्में

0
222
UP Police in Action: मंडप में हिंदू लड़की की हो रही थी मुस्लिम लड़के से शादी, पुलिस ने पहुंचकर रुकवाई रस्में
(Image Courtesy: Google)

लखनऊ: योगी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में गैर-कानूनी ध र्मां तरण (Unlawful conversion) को रोकने के लिए पेश किए गए अध्यादेश के कानून बनने के बाद लखनऊ में पुलिस (UP Police) ने एक मुस्लिम युवक और हिंदू लड़की की शादी रोक दी है. दरअसल, पुलिस (UP Police) ने शादी को रोकने के लिए नए अध्यादेश का हवाला दिया.

यह शादी बुधवार को लखनऊ के पारा इलाके में हो रही थी, रस्में शुरू होने से कुछ मिनट पहले ही पुलिस (UP Police) विवाह स्थल पर पहुंची और दोनों पक्षों को अपने साथ पुलिस थाने चलने के लिए कहा. पुलिस के मुताबिक, थाने में दोनों पक्षों से शादी के लिए पहले लखनऊ के जिलाधिकारी से मंजूरी लेने के लिए कहा गया है.

क्या बोले अधिकारी

लखनऊ पुलिस (UP Police) के एक वरिष्ठ अधिकारी सुरेश चंद्र रावत ने मीडिया को बताया, ‘2 दिसंबर को हमें सूचना मिली थी कि एक समुदाय की लड़की दूसरे समुदाय के लड़के के साथ शादी करना चाहती है.

हमने दोनों पक्षों को पुलिस थाने में बुलाया और उन्हें गैर-कानूनी धर्मांतरण पर नए अध्यादेश की प्रति (Copy) दी. दोनों पक्षों ने लिखित में सहमति जताई है कि कानून के मुताबिक, डीएम (जिलाधिकारी) को इस संबंध में सूचित करने और उनकी मंजूरी मिलने के बाद ही हम शादी को लेकर आगे बढ़ेंगे.’

सहमति से हो रही थी शादी

लड़की और लड़के के परिवार ने ऑन रिकॉर्ड कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालांकि, सूत्रों ने कहा कि शादी दोनों परिवारों की सहमति से हो रही थी और दोनों परिवारों को इसकी जानकारी थी. इसमें कोई जबरदस्ती शामिल नहीं है. सूत्रों ने कहा कि कानूनी जरूरतों को पूरा करने के बाद दोनों परिवार शादी के कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे.