UP Film City: UP CM Yogi Adityanath के मास्टर प्लान ने उड़ाई उद्धव सरकार की नींद, तेज हुई बयानबाजी

मुंबई. यूपी फिल्म सिटी (UP Film City) को लेकर जारी सियासी जंग के बीच योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने मंगलवार को मुंबई पहुंचकर फिल्मी सितारों से मुलाकात की. इस दौरान अक्षय कुमार से लेकर सिंगर कैलाश खेर तक कई हस्तियां सीएम योगी से मिलने पहुंची. अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए योगी की इस तेजी को देखकर महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल तेज हो गई है.

यूपी फिल्म सिटी (UP Film City) के लिए यह धरपकड़ देखकर सीएम उद्धव ठाकरे की नींद उड़ी हुई है। योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) के दौरे से पहले उनके बयान में भी बेचैनी साफ झलकी.

उद्धव ने साधा निशाना

उद्धव ठाकरे ने बिना नाम लिए कहा कि कोई यहां से जबरन बिजनस लेकर नहीं जा सकता है. दूसरी ओर नोएडा में फिल्म सिटी (UP Film City) की तैयारियों ने रफ्तार पकड़ ली है. अथॉरिटी ने फिल्म सिटी (UP Film City) की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने लिए एजेंसी से 3 दिसंबर तक आवेदन मांगे गए हैं. 7 दिसंबर को तकनीकी निविदा खोली जाएगी. 15 दिसंबर तक कंपनी का चयन कर लिया जाएगा।

अक्षय समेत कई सितारों ने की मुलाकात

योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) बुधवार को मुम्बई स्थित बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लखनऊ नगर निगम बॉन्ड को सूचीबद्ध किए जाने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसी को लेकर मुख्‍यमंत्री मंगलवार को मुंबई पहुंचे हैं.

इस दौरान मंगलवार रात में दिग्गज एक्टर अक्षय कुमार उनसे मुलाकात करने पहुंचे. प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस मुलाकात के दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में फिल्म निर्माण की असीम संभावनाएं हैं. इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार फिल्म नीति-2018 के माध्यम से फिल्म निर्माण गतिविधियों को बढ़ावा दे रही है।

योगी ने दिया भरोसा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने अक्षय कुमार से मुलाकात के दौरान कहा कि राज्य में फिल्म की शूटिंग होने से स्थानीय लोगों को रोजगार और प्रदेश के कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होता है. प्रदेश में फिल्म शूटिंग करने वाले निर्माताओं को हरसंभव सहयोग और सुविधा प्रदान की जा रही है.

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी कला का सदुपयोग करते हुए ‘टायलेट एक प्रेम कथा’ फिल्म के माध्यम से समाज को प्रेरक संदेश दिया. ऐसी फिल्में समाज में जागरूकता बढ़ाने में मददगार सिद्ध होती हैं. मुलाकात के दौरान अक्षय कुमार ने फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना की. राज्य में फिल्म सिटी की स्थापना के फैसले पर खुशी जताई है. उन्होंने यह भी बताया कि पहले भी उनकी अभिनीत फिल्मों की शूटिंग उत्तर प्रदेश में की जा चुकी है।

कैलाश खेर ने भी की मुलाकात

सिंगर कैलाश खेर भी योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) से मुलाकात करने ट्राइडेंट होटल पहुंचे. इस मुलाकात के बाद उन्होंने ट्वीट करके बताया कि आखिर उनकी यूपी के मुख्यमंत्री के साथ क्या बातचीत हुई।

कैलाश खेर ने ट्वीट में लिखा, प्यारा साक्षात्कार महाराज जी @myogiadityanath के साथ मुम्बई में. पुन: चर्चा हुई कैसे संगीत तथा कला साहित्य कुछ नयापन लाकर हमारी संतति को प्रेरित कर सकती है. भारत अध्यात्म का गढ़ है बड़ी सम्पदा. इसी पर केंद्रित हो नए फ़िल्म जगत की परिकल्पना.

ये भी पढ़ें: LPG Price Today: महंगाई का एक और झटका, आज से महंगा हो गया रसोई गैस सिलेंडर… जानिए कितने बढ़े दाम

जहां एक ओर योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) मुंबई में फिल्मी सितारों से मुलाकात की है. इस बीच महाराष्ट्र में फिल्म सिटी (UP Film City) के मुद्दे पर सियासत गरमाने लगी है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) को चुनौती थी कि अगर हिम्मत है तो मुंबई की फिल्म सिटी को यूपी ले जाकर दिखाएं. दूसरी ओर वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के लोक निर्माण मंत्री अशोक चव्हाण ने मंगलवार ट्वीट करके गंभीर आरोप लगाए।

डीपीआर तैयार करने वाली एजेंसी की तलाश

यमुना अथॉरिटी एरिया के सेक्टर 21 में 1 हजार एकड़ में फिल्म सिटी (UP Film City) बनाई जाएगी. इसका ऐलान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) कर चुके हैं. सीएम के ऐलान के बाद से ही यमुना अथॉरिटी फिल्म सिटी विकसित करने के काम में जुटी हुई है. यमुना अथॉरिटी ने फिल्म सिटी बनाने को लेकर डीपीआर तैयार करने वाली एजेंसी की तलाश में लगी है. इसके लिए 29 अक्टूबर को रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल निकाला गया था. इसमें 25 नवंबर को निविदा खोली जानी थी।

अगले साल मार्च तक पूरा होगा काम

इस विस्तृत रिपोर्ट में फिल्म सिटी (UP Film City) का पूरा खाका तैयार होगा. इसके बाद इस परियोजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा. डीपीआर के साथ ही एजेंसी फिल्म सिटी के विकास का मॉडल बनाएगी. यह भी बताएगी कि इसके लिए किस तरह से फंड का इंतजाम होगा. यह सब काम अगले साल मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा.