UNSC का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय PM होंगे नरेंद्र मोदी, आज से मिली अध्यक्षता

Newzbulletin Desk: भारत ने रविवार से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) की अध्यक्षता संभाल ली है। अगस्त 2021 में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत के पास रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) UNSC के एक मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत के प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) ने बताया कि इस दौरान भारत तीन हाई लेवल मीटिंग करने जा रहा है, जिसमें समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद का मुकाबला जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।

वहीं, संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन (Syed Akbaruddin) ने कहा, “75 साल में पहली बार है, जब हमारे राजनीतिक नेतृत्व ने UNSC के किसी कार्यक्रम की अध्यक्षता करने में दिलचस्पी दिखाई है। ये दिखाता है कि लीडरशिप अब फ्रंट से लीड करना चाहती है।”

उन्होंने बताया कि सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत का ये 8वां कार्यकाल है। उन्होंने बताया, “नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जो सुरक्षा परिषद की किसी मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। इससे पहले 1992 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव सुरक्षा परिषद की मीटिंग में शामिल हुए थे।” उन्होंने कहा कि भले ही ये वर्चुअल मीटिंग होगी, लेकिन ये हमारे लिए ऐतिहासिक है।

UNSC का अस्थायी सदस्य है भारत

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में 15 देश शामिल हैं, जिसमें 5 स्थायी और 10 अस्थायी सदस्य होते हैं। स्थायी देशों में चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका है। भारत इसका अस्थायी देश है। अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत को दो साल का कार्यकाल मिला है, जो 1 जनवरी 2021 से शुरू हो चुका है।

रविवार यानी 1 अगस्त से भारत ने सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) के अध्यक्ष की कमान संभाल ली है, जो एक महीने तक रहेगी। हर महीने अंग्रेजी के लैटर के आधार पर अध्यक्षता बदलती रहती है। अब भारत को दिसंबर 2022 में फिर से अध्यक्षता करने का मौका मिलेगा। इससे पहले जून में इसकी अध्यक्षता फ्रांस के पास थी।