बुलेट ट्रेन जैसी दिखने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का PM मोदी ने किया शुभारंभ, बोले-बदलाव का प्रतीक है ये ट्रेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार (15 जनवरी) को देश की आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने सुबह 10.30 बजे ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम के बीच चलेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी सिकंदराबाद में कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहे।

वंदे भारत एक्सप्रेस नए भारत की प्रतीक: PM Modi

इस दौरान PM मोदी ने कहा, “वंदे भारत ट्रेन नए भारत के संकल्पों और सामर्थ्य का प्रतीक है। ये उस भारत का प्रतीक है, जो तेज बदलाव के रास्ते पर है। ऐसा भारत, जो अपने सपनों और अपनी आकांक्षाओं को लेकर अधीर है। ऐसा भारत, जो तेजी से चलकर अपने लक्ष्य तक पहुंचना चाहता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “आज तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को एक भव्य उपहार मिल रहा है। मैं दोनों राज्यों के लोगों को ट्रेन के लिए बहुत बहुत बधाई देता हूं। आज सेना दिवस भी है। अपनी सेना पर देश के हर नागरिक को गर्व है। इस समय पोंगल, माघ बीहू, मकर संक्राति, उत्तरायन का भी उत्साह दिखाई दे रहा है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस से श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बहुत लाभ होगा। इस ट्रेन से सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम के बीच लगने वाला समय भी अब कम हो जाएगा। ये ट्रेन एक तरह से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की साझा संस्कृति और साझा विरासत को जोड़ने वाली है।

हवाई जहाज से बेहतर डिजाइन

रेल मंत्री ने कहा कि PM ने कहा था इस ट्रेन को देश के इंजीनियर, डिजाइनर, टेक्नीशियन बनाएंगे। इस ट्रेन में ध्वनि की मात्रा हवाई जहाज की तुलना में 100 गुणा कम है, ये इंजीनियरों के लिए गर्व की बात है। रेलवे और देश का विकास राजनीति से ऊपर है। जहां भी केंद्र की जरूरत पड़ेगी केंद्र फंड देगी।

अश्विनी वैष्णव ने कहा, “वंदे भारत एक बेहतरीन ट्रेन है। यह 52 सेकंड में 0-100 किमी की यात्रा कर सकती है, जबकि दुनिया की अन्य ट्रेनें 54 से 60 सेकंड में चलती हैं। वंदे भारत का डिजाइन हवाई जहाज से भी बेहतर है, यह यात्रा को सबसे अधिक आरामदायक प्रदान कर सकता है।”

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया PM Modi को धन्यवाद

इससे पहले शनिवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express) का प्री-लॉन्च निरीक्षण किया था। इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी पोंगल के शुभ अवसर पर सिकंदराबाद को विशाखापट्टनम से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत करेंगे। मैं इस विश्व स्तरीय ट्रेन को उपलब्ध कराने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं जो इन दो तेलुगु भाषी राज्यों को जोड़ेगी।