चीन को जवाब देने की तैयारी, सर्जि;कल स्ट्राइ’क करने वाली स्पेशल फोर्स लद्दाख में तैनात

0
222
चीन, स्पेशल फोर्स, लद्दाख, Special Force India
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली. सीमा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत ने लद्दाख में स्पेशल फोर्स तैनात कर दी है. इनमें पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक में अहम भूमिका निभाने वाली पैरा स्पेशल यूनिट के अलावा देश के अलग-अलग स्थानों में तैनात स्पेशल फोर्स के कमांडोज हैं.

टीवी रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो उनका इस्तेमाल चीन के खिलाफ भी किया जा सकता है.

पूर्वी लद्दाख भेजी की स्पेशल फोर्स की टुकड़ी

स्पेशल फोर्सेज की टुकड़ियों को पूर्वी लद्दाख में तैनात किया गया है. उन्हें उनकी भूमिकाओं के बारे में पूरी तरह से अवगत कराया गया है, जिसे चीन के साथ दुश्मनी बढ़ने पर अंजाम देना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें :भारत-चीन सीमा विवाद के बीच अचानक लेह पहुंचे PM मोदी, नीमू पोस्ट पर सैनिकों का बढ़ाया हौसला

भारत में 12 से अधिक स्पेशल फोर्सेज की रेजिमेंट हैं जो अलग-अलग इलाकों में ट्रेनिंग लेती हैं. जम्मू और कश्मीर में तैनात स्पेशल फोर्सेज की टुकड़ियां लेह में और उसके आस-पास के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नियमित रूप से वारगेम्स का अभ्यास करती हैं.

मई में शुरू हुआ था दोनों देशों के बीच तनाव

बता दें कि भारत और चीन के बीच मई के शुरुआती दिनों से ही तनाव बना हुआ है. ये तनाव 15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिं;स’क झ’ड़’प के बाद और बढ़ गया. इसमें भारत के 20 सैनिक वीर गति को प्राप्त हुए, जबकि चीन ने अपने सैनिकों की संख्या नहीं बताई.

दोनों देश बातचीत के जरिए LAC पर जारी तनाव को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों में कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है. चीन एक ओर बातचीत का दिखावा करता है तो वहीं वो धोखे से भारत के सैनिकों पर वार भी कर चुका है.