प्रवासी मजदूरों के मसीहा Sonu Sood को संयुक्त राष्ट्र ने किया सम्मानित, मिला ‘ह्यूमैनिटेरियन एक्शन अवार्ड’

नई दिल्ली. कोरोना संकट के दौरान लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों की मदद कर प्रवासियों के मसीहा बने अभिनेता सोनू सूद (Sonu Sood) को ‘एडीजी स्पेशल ह्यूमैनिटेरियन एक्शन अवार्ड’ (ADG Special Humanitarian Award) से सम्मानित किया गया. उन्हें यह सम्मान सुंयक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने दिया है.

सोनू सूद (Sonu Sood) को यह पुरस्कार सोमवार शाम वर्चुअल सेरेमनी के दौरान दिया गया. सम्मान मिलने पर सोनू सूद ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि वह यूएनडीपी (UNDP) और इसके प्रयासों को भी सपोर्ट करेंगे.

सम्मान और पहचान मिलने से खुश : Sonu Sood

UNDP का ‘एडीजी स्पेशल ह्यूमैनिटेरियन एक्शन अवार्ड’ (ADG Special Humanitarian Award) मिलने के बाद सोनू सूद (Sonu Sood) ने कहा,”यह एक दुर्लभ सम्मान है. संयुक्त राष्ट्र की मान्यता बहुत ही स्पेशल है. मैं वो किया, जो मैं अपने तरीके से थोड़ा-बहुत में कर सकता था. ये सब मैंने अपने देश के लोगों के लिए किया, बिना किसी उम्मीद के. लेकिन ये सम्मान और पहचान मिलने से अच्छा लग रहा है.”

इन्हें भी मिल चुका है ये सम्मान

सोनू सूद (Sonu Sood) ने आगे कहा,”मैं 2030 तक एसडीजी (ADG Special Humanitarian Award) प्राप्त करने के अपने प्रयासों में यूएनडीपी (UNDP) का पूरा समर्थन करता हूं. इन लक्ष्यों के कार्यान्वयन से पृथ्वी और मानव जाति को बहुत लाभ होगा.” UNDP का ये अवार्ड पाने वाले वह दूसरे भारतीय कलाकार हैं.

ये भी पढ़ें: आडवाणी, जोशी, उमा समेत सभी आरोपी बरी, जज-बोले पूर्व नियोजित नहीं थी घटना

इससे पहले प्रियंका चोपड़ा को ये सम्मान मिल चुका है. इनके अलावा ये अवार्ड पाने वालों में एंजेलिना जोली, डेविड बेखम, लियानार्दो डिक्रेप्रियो, एम्मा वाटसन, लियाम नीसोन, कैट व्लांचैट, एंटोनियो बैंडरस और निकोल किडमैन के नाम शामिल हैं.

क्यों मिला ये सम्मान

सोनू सूद (Sonu Sood) को ये सम्मान देशभर में फंसे हजारों प्रवासी और छात्रों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए मिला है. इसके अवाला युवा बच्चों को निशुल्क शिक्षा और मेडिकल सुविधाएं और कोरोना महामारी से प्रभावित हुए बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए दिया गया है. सोनू सूद (Sonu Sood) से मदद पाने वाले या प्रभावित लोगों ने उन्हें ‘मजदूरों का मसीहा’ बताया है.